Advertisement

बैंकों की 500 शाखाओं का स्टिंग, 400 सीडी वित्‍त मंत्रालय पहुंची

नोटबंदी के बाद नये नोटों की जमाखोरी पर संज्ञान लेते हुए केंद्र सरकार ने देश के विभिन्न बैंकों के करीब 500 शाखाओं का स्टिंग ऑपरेशन कराया है। कयास है कि जमाखोरी में शामिल बैंक अफसरों पर कार्रवाई की जा सकती है। स्टिंग ऑपरेशन की करीब 400 सीडी वित्त मंत्रालय को भेजी जा चुकी है। मीडिया के अनुसार पुराने नोटों को बदलने में बैंक के कर्मचारियों द्वारा मदद की गयी है।
बैंकों की 500 शाखाओं का स्टिंग, 400 सीडी वित्‍त मंत्रालय पहुंची

अंग्रेजी अखबार द फायनेंशियल एक्‍सप्रेस की रिपोर्ट में इस बात का खुलासा किया गया है कि इन बैंक शाखाओं में कराये गये स्टिंग ऑपरेशन की सीडी वित्त मंत्रालय को भेज दी गई है, ताकि सही समय पर इन बैंक शाखाओं के भ्रष्ट अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा सके।

मीडिया में आयी खबरों के अनुसार, देश के विभिन्न बैंकों के अधिकारियों ने पुराने नोटों के प्रचलन को बंद करने की घोषणा के बाद कालाधन रखने वाले लोगों को अवैध तरीके से पुराने नोटों के बदलने में काफी मदद की है। इनमें से काफी संख्या में बैंक के अधिकारियों को गिरफ्तार, कई को निलंबित और कई अधिकारियों पर कार्रवाई की जा रही है। 

बीते 10 दिसंबर को गुजरात के दीसा स्थित अमूल यूनिट में आयोजित कार्यक्रम में अपने भाषण के दौरान किसानों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बात की ओर संकेत भी किया था। उन्होंने अपने संबोधन में इस बात की ओर इशारा करते हुए कहा था कि नोटबंदी देश से भ्रष्टाचार मिटाने में अहम भूमिका निभाएगा।

आप देखेंगे कि आने वाले दिनों में सरकार बैंकों के भ्रष्ट अफसरों के खिलाफ कैसे कार्रवाई करती है। उन्होंने कहा था कि बैंकों के भ्रष्ट अधिकारी जेल जा रहे हैं। इसके साथ ही, जो लोग नोटों की मोटी गड्डी को सहेज रहे हैं, वह भी जेल जा रहे हैं। 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad