Advertisement

बुरहान वानी केे पाक आतंकी हाफिज सईद से थे ताल्‍लुकात, मांगी थी मदद

जम्‍मू कश्‍मीर में सुरक्षाबलों के हाथों मारे गए हिजबुल मुजाहिद्दीन के कमांडर बुरहान वानी के पाक आतंकी हाफिज सईद के साथ ताल्‍लुकात थे। वानी ने अपने एनकाउंटर से पहले जमात उद दावा और लश्‍कर ए तैयबा के संस्‍थापक हाफिज सईद से बात की थी। एक न्‍यूज चैनल ने अपनी खबर में दावा किया है कि इस दौरान उसने लश्‍कर से मिलकर भारत को बर्बाद करने की योजनाओं पर मिलकर काम करने की अपील की थी। सईद से हुई बातचीत में वह कहता है कि हम अपने मकसद में कामयाब हो रहे हैं। भारतीय फौज को करारा जवाब भी दे रहे हैं।
बुरहान वानी केे पाक आतंकी हाफिज सईद से थे ताल्‍लुकात, मांगी थी मदद

इस बातचीत को खुफिया एजेंसियों ने इंटरसेप्‍ट किया है। इसमें वानी ने जंगल से पाकिस्‍तान में बैठे सईद से बात की थी। वानी बातचीत में अपनी रणनीति का हवाला देते हुए लश्‍कर से और मदद मांगता है। जिस पर सईद उसे पूरी मदद करनेे का आश्‍वासन देता है। 

गौरतलब है कि जम्‍मू कश्‍मीर में आतंकियों के लिए प्रेरणा बने बुरहान वानी को इस वर्ष जुलाई में सुरक्षाबलों ने एक मुठभेड़ के दौरान मार गिराया था। उसकी मौत के बाद राज्‍य में लगातार प्रदर्शन और हिंसा का दौर चला था। एक ऑडियो टेप में वानी सईद से लश्‍कर द्वारा अधिक से अधिक सपोर्ट करने के लिए गुजारिश करता हुआ सुनाई दे रहा है। उसका कहना है कि लश्‍कर हथियार, पैसे और गोला बारुद के जरिए कश्‍मीर में उनकी ज्‍यादा से ज्‍यादा मदद कर सकता है। हालांकि चैनल ने इस ऑडियो टेप के सही होने की कोई पुष्टि नहीं की है।

चैनल के मुताबिक वानी ने यह फोन पीर साहिब से किया था जबकि सईद पाकिस्‍तान में मौजूद था। इस बातचीत के दौरान सईद ने वानी को कहा कि आप और आपके लोग वहां पर काफी परेशानियों में जी रहेे हैं। लेकिन आप चिंता न करें। आपको जो कुछ चाहिए हमें बताएं, हम कुछ भी करने के लिए तैयार हैं। आप केवल हमें बताएं। इस बातचीत के दौरान वानी कह रहा है कि उन्‍होंंने अपने दुश्‍मनों को लगभग पूरी तरह से मात दे दी है और इस जीत को वह कायम किए हुए हैं।

बातचीत में वह कहता हुआ सुनाई देे रह है कि हम हमला करने का यह मौका खोना नहीं चाहते हैं। लेकिन इसके लिए हमें गोला बारुद की जरूरत है और इसके साथ ही पीछे से सपोर्ट की भी जरूरत है। हम एक साथ काम करना चाहते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad