Advertisement

इरोम शर्मिला खत्म करेंगी सोलह साल से जारी अनशन, लड़ेंगी चुनाव

मणिपुर में सशस्त्र बल विशेषाधिकार कानून (अफ्सपा) की आड़ में सेना के कथित अत्याचारों के खिलाफ पिछले 16 सालों से अनशन पर रहकर विरोध कर रहीं इरोम शर्मिला अपना अनशन खत्म करेंगी। उन्होंने अपना विरोध जारी रखते हुए अगले साल राज्य विधानसभा का चुनाव लड़ने की घोषणा की है।
इरोम शर्मिला खत्म करेंगी सोलह साल से जारी अनशन, लड़ेंगी चुनाव

मणिपुर से अफ्सपा हटाने की मांग को लेकर लगभग 16 साल से अनशन कर रहते हुए प्रतिरोध का प्रयाय बन चुकीं इरोम शर्मिला आने वाले 9 अगस्त को अपना अनशन समाप्त करेंगी और चुनाव के जरिये अपनी मांगों के लिए समर्थन जुटाने के लिए राज्य विधानसभा का चुनाव लड़ेंगी। मंगलवार को इंफाल में स्थानीय अदालत से बाहर आते हुए मणिपुर की 44 वर्षीय आयरन लेडी ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा, मैं नौ अगस्त को अपना अनशन समाप्त कर दूंगी और चुनाव लड़ूंगी। उन्होंने कहा कि अब उन्हें नहीं लगता कि उनके अनशन से कठोर अफ्सपा हट पाएगा, लेकिन लड़ाई को जारी रखने की बात उन्होंने कही। वर्ष 2000 से खाना-पीना त्याग चुकी शर्मिला ने कहा, इसलिए मैं राजनीति में आऊंगी और मेरी लड़ाई जारी रहेगी। मणिपुर में विधानसभा चुनाव 2017 में होना है।

शर्मिला को इंफाल के जवाहरलाल नेहरू अस्पताल में नाक में ट्यूब डालकर जबरन आहार दिया जाता है। इस अस्पताल का एक विशेष वार्ड उनकी जेल के रूप में काम करता है। उन्हें आत्महत्या की कोशिश के आरोप में बार-बार गिरफ्तार, रिहा और फिर गिरफ्तार किया जाता रहा है। शर्मिला ने साल 2000 के नवंबर में अफस्पा के विरुद्ध अनशन शुरू किया था जिसके तहत सेना के पास अतिरिक्त शक्तियां आ जाती हैं। इरोम ने कहा, मैं अपने आंदोलन की रणनीति में कुछ बदलाव करूंगी। मेरे केस का फैसला 9 अगस्त को आएगा, उसी दिन अनशन खत्म कर नई रणनीति के साथ अफ्सपा के विरुद्ध आंदोलन की शुरुआत करूंगी।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad