Advertisement

चारा घोटाले में दोषी पाए जाने के बाद लालू ने कहा- धर्मयुद्ध में पूरा बिहार साथ खड़ा है

चारा घोटाला मामले में सीबीआई कोर्ट ने शनिवार यानी आज अपना फैसला सुनाया। मामले में मुख्य आरोपी लालू...
चारा घोटाले में दोषी पाए जाने के बाद लालू ने कहा- धर्मयुद्ध में पूरा बिहार साथ खड़ा है

चारा घोटाला मामले में सीबीआई कोर्ट ने शनिवार यानी आज अपना फैसला सुनाया। मामले में मुख्य आरोपी लालू प्रसाद यादव को दोषी करार दिया गया है। सजा पर फैसला 3 जनवरी, 2018 को आएगा।

कोर्ट ने लालू समेत 15 लोगों को कोर्ट ने दोषी माना। 7 लोगों को आरोपों से बरी कर दिया गया, जिसमें बिहार के पूर्व मुख्मंयत्री जगन्नाथ मिश्रा का नाम भी शामिल है।

फैसले के बाद लालू की तरफ से कई ट्वीट किए गए। एक ट्वीट में लालू ने लिखा- झूठे जुमले बुनने वालों सच अपनी ज़िद पर खड़ा है।धर्मयुद्ध में लालू अकेला नहीं पूरा बिहार साथ खड़ा है।

एक अन्य ट्वीट में लालू ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा- धूर्त भाजपा अपनी जुमलेबाज़ी व कारगुज़ारियों को छुपाने और वोट प्राप्त करने के लिए विपक्षियों का पब्लिक पर्सेप्शन बिगाड़ने के लिए राजनीति में अनैतिक और द्वेष की भावना से ग्रस्त गंदा खेल खेलती है।

यही नहीं लालू ने नेल्सन मंडेला, मार्टिन लूथर किंग और बाबा साहेब आंबेडकर की सच के लिए लड़ाई का भी उदाहरण दिया। उन्होंने कहा, 'सामंतीवादी ताकतों, जानता हूं, लालू तुम्हारी राहों का कांटा नहीं, आंखों की कील है। इतनी आसानी से नहीं उखाड़ पाओगे।'

लालू ने अपने दूसरे ट्वीट पर लिखा, 'नेल्सन मंडेला, मार्टिन लूथर किंग और बाबा साहेब आंबेडकर जैसे महान लोग अपने प्रयासों में फेल हो गए थे, इतिहास उन्हें विलेन के रूप में मानता था। वे अभी भी पक्षपाती, जातिवाद और जाति-भावना दिमाग वाले तबके के लिए विलेन ही हैं। इनसे किसी भी अलग व्यवहार की उम्मीद नहीं की जानी चाहिए।'

लालू ने इसके बाद अपनी लड़ाई जारी रखने की बात कहते हुए लिखा, 'साथ हर बिहारी है अकेला सब पर भारी है सच की रक्षा करने को लालू का संघर्ष जारी है। मरते दम तक सामाजिक न्याय की लड़ाई लड़ता रहूंगा। जगदेव बाबू ने गोली खाई, हम जेल जाते रहते है लेकिन मैं झुकूंगा नहीं। लड़ते-लड़ते मर जाऊंगा लेकिन मनुवादियों को हराऊंगा।'

इसके बाद लालू ने दूसरे ट्वीट में लिखा, 'सामंतवादी ताकतों, जानता हूं लालू तुम्हारी राहों का कांटा नहीं आंखों की कील है। पर इतनी आसानी से नहीं उखाड़ पाओगे।' लालू ने आखिर में लिखा, 'देश के न्यायप्रिय और शांतिप्रिय साथियों हर षड्यंत्र से बचना होगा। हर हाल में लड़ना होगा। विजयपथ पर चलना होगा। जय हिंद'

फैसले से पहले

फैसले से पहले लालू यादव के बेटे तेजस्वी ने मीडिया से बात करते हुए कहा था कि हमें न्यायपालिका पर भरोसा है, उम्मीद है कि फैसला हमारे पक्ष में आएगा। जैसे 2जी और आदर्श स्कैम में भाजपा के झूठे प्रचार ध्वस्त किया है वैसे ही इस केस में भी होगा।

राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने कहा था कि भाजपा सकारात्मक राजनीति करने वालों के खिलाफ है, लेकिन हम उसे नहीं छोड़ेंगे। हमें न्यायपालिका पर पूरा भरोसा है कि हमें इंसाफ मिलेगा। उन्होंने कहा था कि वह भाजपा को छोड़ेंगे नहीं लेकिन उन्हें न्यायपालिका पर पूरा भरोसा है कि वह उनके साथ न्याय करेगी।

लालू ने कहा था कि चारा घोटाले से जुड़े तमाम मामलों में जांच हुई है, लेकिन कहीं से एक रुपया भी नहीं मिला। उन्होंने कहा कि उन्हें साजिश के तहत फंसाया गया है। लालू ने कहा था कि जब 2जी घोटाला मामले में ए राजा, कनीमोई एवं अन्य बरी हो सकते हैं तो वह क्यों नहीं।

यह मामला 950 करोड़ के चारा घोटाले में देवघर कोषागार से 89.4 लाख रुपये अवैध निकासी से जुड़ा है। फैसले के दौरान सभी 22 आरोपियों को कोर्ट में उपस्थित होने का आदेश दिया गया था। 

देवघर कोषागार मामले में 38 आरोपियों के खिलाफ न्यायालय में दो चार्जशीट दाखिल की गई थी। पहली चार्जशीट 27 अक्टूबर, 1997 को हुई थी। सीबीआई के इंस्पेक्टर सह जांच पदाधिकारी नागेंद्र प्रसाद ने 34 लोगों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की थी। वहीं, दूसरी चार्जशीट 25 अगस्त, 2004 को हुई थी। इसमें चार आरोपियों का नाम शामिल था। कुल 38 आरोपियों में से न्यायालय में ट्रायल के दौरान 11 का देहांत हो गया। वहीं सीबीआई ने तीन लोगों को सरकारी गवाह बनाया। इसके अलावा दो आरोपियों ने फैसला सुनाए जाने के पूर्व दोष स्वीकार कर लिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad