Advertisement

दिल्ली में जुटे सैकड़ों किसान संगठनों ने लिया एकजुट होकर लड़ाई लड़ने का संकल्प

किसान आंदोलन को आगे बढ़ाने की रणनीति बनाने के लिए देशभर से आए किसान संगठनों के प्रतिनिधियों ने शुक्रवार को दिल्ली स्थित गांधी शांति प्रतिष्ठान में बैठक की। बैठक के दौरान किसानों में बढ़ती खुदकुशी और मंदसौर में मारे गए किसानों का मुद्दा प्रमुखता से उठाया गया। साथ ही सरकार से सभी फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य और कर्जमाफी की मांग करते हुए देशभर के किसानों से एकजुट होने का अह्वान किया गया है।
दिल्ली में जुटे  सैकड़ों किसान संगठनों ने लिया एकजुट होकर लड़ाई लड़ने का संकल्प

मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र के साथ-साथ देश के कईं राज्यों में चल रहे किसाना आंदोलन को देखते हुए शुक्रवार को सैकड़ों किसान संगठनों के प्रतिनिधियों ने दिल्ली में बैठक की। मंदसौर में पुलिस फयरिंग में मारे गए 5 किसानों और कई राज्यों में किसानों के खुदकुशी करने पर चिंता जाहिर की गई।

राष्ट्रीय किसान मजदूर संघ के संयोजक वीएम सिंह, स्वाभिमानी शेतकारी संघटना के संस्थापक और सांसद राजू शेट्टी ने कहा कि किसानों की कर्ज माफी होनी चाहिए। देशभर में किसान आत्महत्या कर रहा है। सभी दल सत्ता में आने के बाद किसान विरोधी नीतियों को ही आगे बाढ़ाते हैं। किसान संग्ठनों के प्रतिनिधियों ने कहा कि सभी फसलों के न्यूनतम समर्थन (एमएसपी) मूल्य घोषित किए जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि इन दोनों मसलों को लेकर देशभर के किसानों को एकजुट होना चाहिए। बैठक में एकजुट होकर लड़ाई लड़ने का संकल्प लिया गया। किसान संगठन शुक्रवार शाम एक साझा प्रेस कांफ्रेंस कर आगे की रणनीति का खुलासा करेंगे।

बैठक में राष्ट्रीय किसान मजदूर संघ के संयोजक वीएम सिंह, स्वाभिमानी शेतकारी संघटना के संस्थापक और सांसद राजू शेट्टी के अलावा स्वराज आंदोलन के संयोजक योगेंद्र यादव, बंधुआ मुक्ति मोर्चा के संस्थापक स्वामी अग्निवेश, अखिल भारतीय किसान संगठन पूर्व सांसद हन्नन मोल्लाह, मुकेश पटेल, जगदीश इनामदार, अमित मलिक और उधम सिंह मंत्री समेत किसान संगठनों के सैकड़ों प्रतिनिधियों ने शिरकत की है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad