Advertisement

कर्नाटक: हिजाब पहनकर आईं छात्राओं को इस शर्त पर मिली कॉलेज में एंट्री, जानिए क्या है शर्त

कर्नाटक में जारी 'हिजाब विवाद' में अब एक नया मोड़ सामने आया है। हिजाब पहनने वाली छात्राओं को आज कुंडापुर...
कर्नाटक: हिजाब पहनकर आईं छात्राओं को इस शर्त पर मिली कॉलेज में एंट्री, जानिए क्या है शर्त

कर्नाटक में जारी 'हिजाब विवाद' में अब एक नया मोड़ सामने आया है। हिजाब पहनने वाली छात्राओं को आज कुंडापुर के सरकारी पीयू कॉलेज के परिसर में प्रवेश की अनुमति दी गई, लेकिन उन्हें अलग कक्षाओं में बैठाया जाएगा। गौरतलब है कि ये मामला कर्नाटक के उडुपी में कुछ कॉलेजों से जुड़ा है, जहाँ मुस्लिम छात्राओं के कक्षा में हिजाब पहनने पर रोक लगाया गया था।

इस मामले की शुरुवात जनवरी में हुई थी। कर्नाटक के उडुपी जिले के प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेज में 7 छात्राओं को हिजाब पहनने के कारण कक्षा में प्रवेश नहीं दिया गया था। कॉलेज प्रशासन के हिसाब से यह फैसला ड्रेस में समानता के मकसद से लिया गया था।

हालांकि, कॉलेज की छात्राओं ने प्रशासन के इस फैसले के खिलाफ अपना विरोध दर्ज कराया और हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी। याचिका के अनुसार, हिजाब पहनने की अनुमति न देना आर्टिकल 14 और 25 का हनन है। ये विवाद इतना बढ़ता गया कि ऐसे ही मामले एक के बाद एक कई और कॉलेजों में सामने आने लगे।

आपको बता दें कि ये मुद्दा अब राजनीतिक होता जा रहा है। इस विवाद में कूदते हुए कांग्रेस विधायक कनिजा फातिमा ने उडुपी में विरोध प्रदर्शन करने की चेतावनी दी है। फातिमा ने कहा था कि हम हिजाब के रंग में यूनिफॉर्म के हिसाब से बदलाव करने को तैयार हैं लेकिन हम इसे पहनना नहीं छोड़ सकते हैं। इस मामलें में हम मुख्यमंत्री को एक ज्ञापन देंगे, उसके बाद प्रदर्शन करेंगे।

जाहिर है कि इस मामले में कांग्रेस नेता राहुल गांधी का भी बयान आ चुका है। उन्होंने इस मामले में ट्वीट करते हुए लिखा था कि माँ सरस्वती सभी को ज्ञान देती हैं। वह किसी से भेद नहीं करती।


  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad