Advertisement

पीयूष गोयल ने अमेरिका में टेस्ला फैक्ट्री का किया दौरा किया, एलन मस्क ने अपनी अनुपस्थिति के लिए जताया खेद

केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को टेस्ला की कैलिफोर्निया विनिर्माण फैक्ट्री का दौरा...
पीयूष गोयल ने अमेरिका में टेस्ला फैक्ट्री का किया दौरा किया, एलन मस्क ने अपनी अनुपस्थिति के लिए जताया खेद

केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को टेस्ला की कैलिफोर्निया विनिर्माण फैक्ट्री का दौरा किया। हालांकि, गोयल और इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता के प्रमुख एलोन मस्क के बीच बहुप्रतीक्षित मुलाकात नहीं हुई। गोयल ने फ़्रेमोंट, कैलिफ़ोर्निया में टेस्ला की विनिर्माण सुविधा का दौरा करने के बाद एक्स पर लिखा, "प्रतिभाशाली भारतीय इंजीनियरों और वित्त पेशेवरों को वरिष्ठ पदों पर काम करते हुए और गतिशीलता को बदलने के लिए टेस्ला की उल्लेखनीय यात्रा में योगदान करते हुए देखकर बेहद खुशी हुई।"

केंद्रीय मंत्री ने टेस्ला ईवी आपूर्ति श्रृंखला में भारत से ऑटो कंपोनेंट आपूर्तिकर्ताओं के बढ़ते महत्व की सराहना की। उन्होंने लिखा, "यह भारत से अपने घटकों के आयात को दोगुना करने की राह पर है।" पीयूष गोयल इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क और एशिया-पैसिफिक इकोनॉमिक कोऑपरेशन की मंत्रिस्तरीय बैठकों में भाग लेने के लिए सैन फ्रांसिस्को में हैं।

टेस्ला के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मस्क के भारत में कारखाना स्थापित करने की कंपनी की योजना पर चर्चा के लिए गोयल से मिलने की संभावना थी। गोयल ने लिखा, "एलोन मस्क के मैग्नेटिक प्रजेंस को याद किया और मैं उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।" इसके जवाब में मस्क ने ट्वीट किया, "आपका टेस्ला आना सम्मान की बात थी! आज कैलिफ़ोर्निया की यात्रा नहीं कर पाने के लिए मुझे खेद है, लेकिन मैं भविष्य की किसी तारीख़ पर मिलने की आशा रखता हूं।"

गौरतलब है कि सरकार पांच साल तक की अवधि के लिए ईवी की पूरी तरह से निर्मित इकाइयों के आयात पर कर कटौती की पेशकश करने की योजना बना रही है। इसे टेस्ला इंक जैसी कंपनियों को देश में अपनी कारें बेचने और अंततः बनाने के लिए लुभाने के प्रयास के रूप में देखा जाता है, जहां ईवी बाजार अभी भी शुरुआती चरण में है। ब्लूमबर्गएनईएफ के अनुसार, पिछले साल हुई कुल यात्री वाहनों की बिक्री में ईवी की हिस्सेदारी 1.5 प्रतिशत से भी कम थी। कारों की उच्च लागत, विकल्पों की कमी और चार्जिंग स्टेशनों के विकास की आवश्यकता दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश के स्वच्छ ऊर्जा की ओर बढ़ने में बाधा बन रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad