Advertisement

महाराष्ट्र के रायगढ़ में गिरी पांच मंजिला इमारत, एक की मौत, आठ लोगों को बचाया गया, 19 अब भी लापता

महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले के महाड कस्बे में पांच मंजिला इमारत गिरने के एक दिन बाद भी बचावकर्मी राहत...
महाराष्ट्र के रायगढ़ में गिरी पांच मंजिला इमारत, एक की मौत, आठ लोगों को बचाया गया, 19 अब भी लापता

महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले के महाड कस्बे में पांच मंजिला इमारत गिरने के एक दिन बाद भी बचावकर्मी राहत कार्य में जुटे हुए हैं। इस हादसे में 19 लोग अब भी लापता हैं। इस हादसे के बाद से अब तक आठ लोगों को बचाया गया है। वहीं, एक व्यक्ति की मौत होने की खबर है। 

शहर के काजलपुरा इलाके में स्थित आवासीय भवन - तारिक गार्डन - में लगभग 100 लोग रहते थे। मुंबई से लगभग 170 किलोमीटर दूर रायगढ़ के पुलिस अधीक्षक मुख्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि लगभग 45 फ्लैटों वाली इमारत अचानक दुर्घटनाग्रस्त हो गई।

इमारत के मलबे के नीचे दबे लोगों को बचाने के लिए विशेष उपकरणों के अलावा राहत और बचाव दल मौके पर पहुंचा दिया गया है। स्थानीय लोगों ने बताया कि इमारत लगभग 6 साल पुरानी है, जिसका निर्माण मुंबई के दो रियलटर्स ने किया था और यह शाम 6.05 बजे दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

राज्य की मंत्री अदिति तटकरे ने कहा कि इमारत में 200 से अधिक रहने वाले लोग थे, लेकिन कई निवासी शाम के समय बाहर या बाजारों में रहे होंगे। उन्होंने कहा कि घायलों को निजी अस्पतालों में ले जाया जा रहा है क्योंकि शहर का मुख्य सरकारी अस्पताल एक कोविद -19 अस्पताल है,हालांकि आवश्यक होने पर उन्हें पनवेल या अन्य नजदीकी कस्बों में स्थानांतरित किया जा सकता है।

मुंबई में, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने कलेक्टर निधि चौधरी और महामंत्री शिवसेना के विधायक भरत एम गोगावले के साथ इस मुद्दे पर चर्चा की और उन्हें पीड़ितों को सभी मदद की व्यवस्था करने का निर्देश दिया।

महाड नगर परिषद के अध्यक्ष स्नेहल जाधव ने स्थानीय मीडियाकर्मियों को बताया कि रात 9 बजे तक कोई हताहत नहीं हुआ था। रायगढ़ के एसपी अनिल पारस्कर ने बताया कि स्थानीय नागरिक टीमों, पुलिस और फायर ब्रिगेड के अलावा, एनडीआरएफ की कम से कम 3 टीमों को साइट पर भेजा जा रहा है और अन्य एसडीआरएफ टीमों को भी पास के शहरों से भेजा जा रहा है।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इस घटना को बहुत दुखद बताते हुए कहा कि उन्होंने सभी सहायता प्रदान करने के लिए एनडीआरएफ के महानिदेशक से बात की।
शाह ने ट्वीट किया, "रायगढ़, महाराष्ट्र में एक इमारत का ढहना बहुत दुखद है। सभी संभव सहायता प्रदान करने के लिए डीजी-एनडीआरएफ मुख्यालय से बात की है। टीमें रास्ते में हैं और जल्द से जल्द बचाव कार्यों में मदद करेंगे। सभी की सुरक्षा के लिए प्रार्थना कर रहे हैं।"

मुंबई में विपक्ष के नेता (परिषद) प्रवीण दरेकर ने महाराष्ट्र सरकार से ऐसी त्रासदियों से बचने के लिए सभी पुराने या जीर्ण-शीर्ण संरचनाओं का ऑडिट कराने का आग्रह किया।
महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता, देवेंद्र फडणवीस ने त्रासदी पर शोक व्यक्त किया और लोगों की सुरक्षा के लिए प्रार्थना की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad