Advertisement

हरियाणा में स्कूल बस पलटने से 6 बच्चों की मौत, करीब 20 घायल; जांच के आदेश

हरियाणा पुलिस ने बताया कि गुरुवार को राज्य के महेंद्रगढ़ में बच्चों को ले जा रही एक बस के पलट जाने से छह...
हरियाणा में स्कूल बस पलटने से 6 बच्चों की मौत, करीब 20 घायल; जांच के आदेश

हरियाणा पुलिस ने बताया कि गुरुवार को राज्य के महेंद्रगढ़ में बच्चों को ले जा रही एक बस के पलट जाने से छह स्कूली बच्चों की मौत हो गई और लगभग 20 घायल हो गए। अधिकारियों ने कहा कि हरियाणा सरकार ने प्राथमिकी दर्ज होने के बाद घटना की जांच के आदेश दिए हैं।

पुलिस ने रिपोर्टों का हवाला देते हुए कहा कि बस एक निजी स्कूल की थी और उसे तेज गति से चलाया जा रहा था, जिसके कारण चालक ने नियंत्रण खो दिया और वाहन को एक पेड़ से टकरा दिया, जिसके बाद वह पलट गया।

रिपोर्टों से यह भी पता चलता है कि ड्राइवर शराब के नशे में था, पुलिस ने कहा कि उसे गिरफ्तार कर लिया गया है और उसकी मेडिकल रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। बस में 30 बच्चे सवार थे और यह हादसा उन्हानी गांव के पास हुआ।

अधिकारियों ने यह भी कहा कि जिला अधिकारी यह पता लगा रहे हैं कि ईद त्योहार के कारण छुट्टी के बावजूद स्कूल क्यों चल रहा था। महेंद्रगढ़ के पुलिस अधीक्षक अर्श वर्मा ने पीटीआई-भाषा को फोन पर बताया, ''घटना में छह बच्चों की मौत हो गई और लगभग 20 घायल हो गए।''

उन रिपोर्टों के बारे में पूछे जाने पर कि ड्राइवर नशे में था, उन्होंने कहा, "उसे पकड़ लिया गया है और उसकी मेडिकल जांच की जा रही है जिसके बाद हम यह स्थापित कर पाएंगे कि वह नशे में था या नहीं।"

हरियाणा की शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने कहा कि यह ''बहुत दुखद'' घटना है। घटनास्थल पर जा रहीं त्रिखा ने पीटीआई-भाषा को फोन पर बताया, ''अभी हमारा ध्यान घायल बच्चों को इलाज मुहैया कराने पर है।''

यह पूछे जाने पर कि स्कूल छुट्टी के दिन क्यों चल रहा था, उन्होंने कहा, यह जिला और स्कूल अधिकारियों से पता लगाया जाएगा। दुर्घटनास्थल के पास एक अस्पताल के एक डॉक्टर ने, जहां 20 घायल बच्चों को ले जाया गया था, संवाददाताओं को बताया कि चार छात्रों को मृत लाया गया था और एक, जिसे वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया था, ने चोटों के कारण दम तोड़ दिया।

उन्होंने बताया कि प्रारंभिक उपचार के बाद घायल छात्रों को सरकारी अस्पताल ले जाया गया। बच्चों की चीख-पुकार सुनकर कुछ राहगीर मदद के लिए दौड़े और बुरी तरह क्षतिग्रस्त बस से बच्चों को बाहर निकाला।

एक घायल छात्र ने संवाददाताओं को बताया कि चालक तेज गति से गाड़ी चला रहा था, तभी उसने वाहन से नियंत्रण खो दिया, जिससे दुर्घटना हुई। उन्होंने बताया कि ड्राइवर भी नशे में लग रहा है। कई राजनीतिक नेताओं ने हादसे पर दुख व्यक्त किया है।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक्स पर कहा, "हरियाणा के महेंद्रगढ़ में एक स्कूल बस की दुर्घटना बहुत दुखद है। मेरी संवेदनाएं मृत बच्चों के शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। भगवान उन्हें इस दुख को सहन करने की शक्ति दे। स्थानीय प्रशासन घायल बच्चों को सहायता प्रदान कर रहा है। मेरी कामना है वे शीघ्र स्वस्थ हों।'' 

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने हिंदी में एक पोस्ट में कहा, "महेंद्रगढ़ के कनीना में एक स्कूल बस दुर्घटना से बहुत दुखी हूं। मेरी संवेदनाएं उन शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं जिन्होंने अपने मासूम बच्चों को खो दिया है। मैं सभी घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं। स्थानीय प्रशासन उनकी देखभाल कर रहा है।"

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सभी शोक संतप्त परिवारों के प्रति "गहरी संवेदना" व्यक्त की और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। कांग्रेस नेता और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा ने कहा कि यह खबर ''दर्दनाक'' है।

हुड्डा ने एक्स पर लिखा, "मैं उन परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं जिन्होंने अपने बच्चों को खो दिया है... मैं भगवान से प्रार्थना करता हूं कि घायल बच्चे जल्द से जल्द ठीक हो जाएं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad