Advertisement

सीपीएम नेता सुभाष मुंडा की हत्या, समर्थकों का बवाल, थानेदार सस्‍पेंड

रांची के रिंग रोड के दलादली चौक पर बुधवार की रात भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान रहे महेंद्र सिंह धोनी...
सीपीएम नेता सुभाष मुंडा की हत्या, समर्थकों का बवाल, थानेदार सस्‍पेंड

रांची के रिंग रोड के दलादली चौक पर बुधवार की रात भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान रहे महेंद्र सिंह धोनी के आवास से कम दूरी पर सीपीएम नेता और जमीन कारोबारी सुभाष मुंडा की अज्ञात हमलावरों ने उनके कार्यालय में घुसकर गोली मारकर हत्‍या कर दी। सुभाष हाल ही मांडर विधानसभा का उप चुनाव लड़े थे। उसके पूर्व वे हटिया विधानसभा सीट से तीन बार चुनाव लड़कर दूसरे और तीसरे स्‍थान पर रहे थे। सुभाष मुंडा माकपा राज्‍य कमेटी के सदस्‍य और छोटानागपुर क्षेत्रीय कमेटी, अदिवासी अधिकार मंच के संयोजक भी थे।

हत्‍या के बाद सुभाष मुंडा के समर्थकों ने कई घंटे तक जमकर हंगामा किया। करीब की शराब दुकान को आग के हवाले कर दिया। इधर रांची के एसएसपी ने लापरवाही के मामले में नगड़ी थाना के थाना प्रभारी को निलंबित कर दिया है। सुभाष मुंडा के समर्थकों ने गुरूवार को रांची बंद का कॉल दिया है। सुबह से ही समर्थक सड़क पर उतर आये। रिंग रोड स्थित नारो बाजार टांड़ के पास रांची-गुमला मुख्य मार्ग को जाम कर दिया। विभिन्न आदिवासी संगठनों ने भी रांची बंद का एलान और समर्थन किया है।

बुधवार की रात करीब आठ बजे दलादली चौक स्थित सुभाष मुंडा के कार्यालय में घुसे और सात-आठ राउंड फायरिंग की। वहां से सुभाष को गंभीर हालत में अस्‍पताल ले जाया गया जहां डॉक्‍टरों ने उन्‍हें मृत घोषित कर दिया। तत्‍काल प्रतिक्रिया में सुभाष मुंडा के समर्थकों और ग्रामीणों ने जमकर हंगामा किया। करीब के शराब दुकान को आग के हवाले कर दिया। लोगों का आक्रोश था कि शराब दुकान के पास अपराधियों का जमावड़ा लगा रहता है। वहां से गुजरने वाले वाहनों को भी निशाना बनाया। घटना के बाद सिटी एसपी वहां पहुंचे तो उग्र प्रदर्शनकारियों ने उनकी गाड़ी में भी तोड़फोड़ की और उन्‍हें खदेड़ दिया। पुलिस फोर्स की मौजूदगी के बावजूद आधी रात तक प्रदर्शनकारी हंगामा करते रहे। आज बंद को देखते हुए शहर में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है।

पोस्टमार्टम के बाद सुभाष मुंडा के शव को दलादली चौक के पास लाया गया। जहां बड़ी संख्‍या में उनके समर्थक जुटे। सुभाष की हत्‍या के बाद एसएपी किशोर कौशल ने नगड़ी के थाना प्रभारी ओमप्रकाश टोप्‍पो को निलंबित कर दिया है। आरोप यह है कि सुभाष की हत्‍या के करीब आधा घंटा बाद भी उन्‍हें घटना की जानकारी नहीं थी। पुलिस अब हत्‍यारों की तलाश में सीसीटीवी फुटेज तलाश रही है। जमीन के कारोबार में लेनदेन को लेकर भी तार जोड़े जा रहे हैं। कई जमीन कारोबारियों को हिरासत में लेकर उनो पूछताछ की जा रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad