Advertisement

तेलंगाना में डेटा सेंटर, ऊर्जा परियोजनाओं में 12,400 करोड़ रुपये का निवेश करेगा अडानी ग्रुप

अडानी ग्रुप ने बुधवार को कहा कि वह डेटा सेंटर, स्वच्छ ऊर्जा परियोजना और तेलंगाना में एक सीमेंट संयंत्र...
तेलंगाना में डेटा सेंटर, ऊर्जा परियोजनाओं में 12,400 करोड़ रुपये का निवेश करेगा अडानी ग्रुप

अडानी ग्रुप ने बुधवार को कहा कि वह डेटा सेंटर, स्वच्छ ऊर्जा परियोजना और तेलंगाना में एक सीमेंट संयंत्र सहित कई परियोजनाओं में 12,400 करोड़ रुपए से अधिक का निवेश करेगा। समूह ने तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी और अदानी समूह के अध्यक्ष गौतम अडानी की उपस्थिति में दावोस में विश्व आर्थिक मंच में निवेश के लिए चार समझौता ज्ञापनों (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

समूह की प्रमुख कंपनी अदानी एंटरप्राइजेज 100 मेगावाट डेटा सेंटर स्थापित करने में 5,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी जो हरित ऊर्जा का उपयोग करेगी, जबकि इसकी नवीकरणीय ऊर्जा इकाई अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड दो पंप भंडारण परियोजनाएं स्थापित करने में इतनी ही राशि खर्च करेगी।

समूह की अंबुजा सीमेंट्स 6 मिलियन टन प्रति वर्ष (एमटीपीए) सीमेंट प्लांट बनाने के लिए 1,400 करोड़ रुपये लगाएगी और अडानी डिफेंस एंड एयरोस्पेस काउंटर ड्रोन और मिसाइल सुविधाएं स्थापित करने के लिए 1,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी।

एक बयान में कहा गया, "दुनिया के सबसे बड़े बुनियादी ढांचा समूहों में से एक, अडानी पोर्टफोलियो कंपनियों और तेलंगाना सरकार ने विश्व आर्थिक मंच 2024 में 12,400 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश के लिए चार समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए। ये समझौता ज्ञापन तेलंगाना के आर्थिक विकास की नींव बनाने में मदद करेंगे जो हरित, टिकाऊ, समावेशी और परिवर्तनकारी है।"

अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (एईएल) आने वाले 5-7 वर्षों में 100 मेगावाट का डेटा सेंटर स्थापित करेगा, जो नवीकरणीय ऊर्जा द्वारा संचालित होगा। यह परियोजना के लिए विश्व स्तर पर सक्षम आपूर्तिकर्ता आधार विकसित करने के लिए स्थानीय एमएसएमई और स्टार्टअप के साथ मिलकर काम करेगा, जो 600 लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार प्रदान करेगा।

अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) दो पंप भंडारण परियोजनाएं (पीएसपी) स्थापित करेगी - कोयाबेस्टगुडेम में 850 मेगावाट और नाचराम में 500 मेगावाट। अंबुजा सीमेंट्स अगले पांच वर्षों में 70 एकड़ में 6 एमटीपीए क्षमता का सीमेंट प्लांट स्थापित करेगी। इससे अंबुजा की क्षमता में उल्लेखनीय वृद्धि होगी और प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से 4,000 से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा।

कहा गया, "अडानी डिफेंस सिस्टम्स एंड टेक्नोलॉजीज, अदानी एयरोस्पेस पार्क में काउंटर ड्रोन और मिसाइल सिस्टम के अनुसंधान, विकास, डिजाइन, विनिर्माण और एकीकरण के लिए एक व्यापक पारिस्थितिकी तंत्र स्थापित करने के लिए 10 वर्षों में 1,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश करेगा।"

बयान में कहा गया है कि इन परियोजनाओं के माध्यम से विकसित पारिस्थितिकी तंत्र भारत की रक्षा क्षमता में उल्लेखनीय वृद्धि करेगा और 1,000 से अधिक लोगों को रोजगार प्रदान करेगा।

अहमदाबाद में मुख्यालय वाला, अडानी ग्रुप भारत में विविध व्यवसायों का सबसे बड़ा और सबसे तेजी से बढ़ने वाला पोर्टफोलियो है, जिसमें लॉजिस्टिक्स (बंदरगाह, हवाई अड्डे, लॉजिस्टिक्स, शिपिंग और रेल), संसाधन, बिजली उत्पादन और वितरण, नवीकरणीय ऊर्जा, गैस और बुनियादी ढांचे, कृषि (वस्तुएं, खाद्य तेल, खाद्य उत्पाद, कोल्ड स्टोरेज और अनाज साइलो), रियल एस्टेट, सार्वजनिक परिवहन बुनियादी ढांचा, उपभोक्ता वित्त और रक्षा, और अन्य क्षेत्र में रुचि है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad