Advertisement

अमेरिका ने अरुणाचल प्रदेश को भारत का क्षेत्र माना, चीन के एकतरफा प्रयासों पर दिया ये बयान

बाइडेन प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि संयुक्त राज्य अमेरिका अरुणाचल प्रदेश को भारतीय...
अमेरिका ने अरुणाचल प्रदेश को भारत का क्षेत्र माना, चीन के एकतरफा प्रयासों पर दिया ये बयान

बाइडेन प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि संयुक्त राज्य अमेरिका अरुणाचल प्रदेश को भारतीय क्षेत्र के रूप में मान्यता देता है और वास्तविक नियंत्रण रेखा के पार अपने क्षेत्रीय दावों को आगे बढ़ाने के चीन के किसी भी एकतरफा प्रयास का दृढ़ता से विरोध करता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वहां के दौरे के बाद चीन सेना द्वारा राज्य पर अपना दावा दोहराए जाने के कुछ दिनों बाद अमेरिका की तरफ से बयान सामने आया है। 

इस सप्ताह की शुरुआत में, चीनी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता वरिष्ठ कर्नल झांग ज़ियाओगांग ने कहा कि ज़िज़ांग का दक्षिणी भाग (तिब्बत का चीनी नाम) चीन के क्षेत्र का एक अंतर्निहित हिस्सा है, और बीजिंग "भारत द्वारा अवैध रूप से स्थापित तथाकथित अरुणाचल प्रदेश" को कभी स्वीकार नहीं करता और इसका दृढ़ता से विरोध करता है। 

चीन, जो अरुणाचल प्रदेश को दक्षिण तिब्बत के रूप में दावा करता है, अपने दावों को उजागर करने के लिए नियमित रूप से भारतीय नेताओं के राज्य के दौरों पर आपत्ति जताता है। बीजिंग ने इस क्षेत्र का नाम ज़ंगनान भी रखा है। 

9 मार्च को, प्रधानमंत्री मोदी ने अरुणाचल प्रदेश में 13,000 फीट की ऊंचाई पर बनी सेला सुरंग को राष्ट्र को समर्पित किया, जो रणनीतिक रूप से स्थित तवांग को हर मौसम में कनेक्टिविटी प्रदान करेगी और सीमांत क्षेत्र में सैनिकों की बेहतर आवाजाही सुनिश्चित करने की उम्मीद है।

बुधवार को अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में बोलते हुए, विदेश विभाग के प्रधान उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने कहा, "संयुक्त राज्य अमेरिका अरुणाचल प्रदेश को भारतीय क्षेत्र के रूप में मान्यता देता है और वास्तविक नियंत्रण रेखा के इर्द गिर्द हम घुसपैठ या अतिक्रमण, सैन्य या नागरिक, द्वारा क्षेत्रीय दावों को आगे बढ़ाने के किसी भी एकतरफा प्रयास का दृढ़ता से विरोध करते हैं।" 

भारत ने अरुणाचल प्रदेश पर चीन के क्षेत्रीय दावों को बार-बार खारिज किया है और कहा है कि राज्य देश का अभिन्न अंग है। नई दिल्ली ने क्षेत्र को "मनगढ़ंत" नाम देने के बीजिंग के कदम को भी खारिज कर दिया है और कहा है कि इससे वास्तविकता में कोई बदलाव नहीं आया है।

विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि उसने चीनी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता द्वारा अरुणाचल प्रदेश के क्षेत्र पर "बेतुके दावों को आगे बढ़ाते हुए" की गई नवीनतम टिप्पणियों पर ध्यान दिया है और कहा है कि राज्य " भारत का अभिन्न अंग था, है और हमेशा रहेगा"। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad