Advertisement

अयोध्या में राम मंदिर के द्वार जनता के लिए खुले, सुबह तीन बजे से इंतज़ार में रही श्रद्धालुओं की भारी भीड़

सोमवार को अयोध्या में संपन्न हुए राम लला के 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह के बाद, मंगलवार को पूजा-अर्चना के...
अयोध्या में राम मंदिर के द्वार जनता के लिए खुले, सुबह तीन बजे से इंतज़ार में रही श्रद्धालुओं की भारी भीड़

सोमवार को अयोध्या में संपन्न हुए राम लला के 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह के बाद, मंगलवार को पूजा-अर्चना के लिए श्री राम मंदिर के मुख्य द्वार पर भक्तों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद पहली सुबह श्री राम लला की पूजा-अर्चना करने और उनके दर्शन करने के लिए भक्त सुबह 3 बजे से ही बड़ी संख्या में इकट्ठा हो गए हैं।

बता दें कि अयोध्या में भव्य राम मंदिर आज से जनता के लिए खोल दिया गया है। अयोध्या में श्री राम लला की 'प्राण प्रतिष्ठा' अनियंत्रित उत्सवों के बीच आयोजित की गई, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनिंदा पुजारियों की देखरेख में मुख्य अनुष्ठान किए। भगवान राम की इस सिंहासन पर वापसी के उपलक्ष्य में पूरे देश में जश्न भी मनाया गया।

इस बीच, 'राम नगरी' अयोध्या ने भी वैश्विक ध्यान खींचा, जहां बड़े पैमाने पर मिट्टी के दीये जलाए गए और शहर के विभिन्न हिस्सों में रात के समय पटाखे जलाए गए और आसमान को चकाचौंध कर दिया गया। दृश्यों में प्रसिद्ध सरयू घाट पर उत्सव मनाया जा रहा है, जिसमें स्थानीय लोग राम लला के प्रति अपनी भक्ति व्यक्त कर रहे हैं।

भगवान राम का 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह सोमवार दोपहर 12.29 बजे आयोजित किया गया, जिसमें मुख्य अनुष्ठान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। प्राण प्रतिष्ठा तक की औपचारिक यात्रा में सात दिवसीय अनुष्ठान शामिल था जो 16 जनवरी को शुरू हुआ था।

इस समारोह में देश के सभी प्रमुख आध्यात्मिक और धार्मिक संप्रदायों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। समारोह में विभिन्न आदिवासी समुदायों के प्रतिनिधियों सहित सभी क्षेत्रों के लोग भी शामिल हुए। 'प्राण प्रतिष्ठा' अनुष्ठान करने के बाद राम लला की मूर्ति का अनावरण किया गया।

पारंपरिक नागर शैली में निर्मित श्री राम जन्मभूमि मंदिर की लंबाई (पूर्व-पश्चिम) 380 फीट और चौड़ाई 250 फीट है। यह जमीन से 161 फीट ऊपर है और कुल 392 स्तंभों और 44 दरवाजों द्वारा समर्थित है। मंदिर के स्तंभों और दीवारों पर हिंदू देवी-देवताओं और देवी-देवताओं के जटिल चित्रण प्रदर्शित हैं। भूतल पर गर्भगृह में भगवान श्री राम का बाल स्वरूप (श्री रामलला की मूर्ति) विराजमान है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad