Advertisement

यूपीः एनटीपीसी के ऊंचाहार प्लांट में बड़ा हादसा, अब तक 35 लोगों की मौत

उत्तर प्रदेश के रायबरेली जिले के ऊंचाहार ‌स्थित एनटीपीसी प्लांट में बुधवार को एक बड़े हादसे में अब...
यूपीः एनटीपीसी के ऊंचाहार प्लांट में बड़ा हादसा, अब तक 35 लोगों की मौत

उत्तर प्रदेश के रायबरेली जिले के ऊंचाहार ‌स्थित एनटीपीसी प्लांट में बुधवार को एक बड़े हादसे में अब तक 35 लोगों की मौत हो गई। करीब 100 लोग घायल हैं। इनमें से कई की हालत गंभीर है। शुक्रवार को ऊंचाहार में एनटीपीसी के परियोजना के महाप्रबंधक (परिचालन एवम अनुरक्षण) मलय मुखर्जी को निलंबित किया गया है।

पुलिस अधीक्षक शिवहरि मीणा ने बताया कि बॉयलर फटने से हादसा हुआ। विस्फोट से संयंत्र में कार्य कर रहे कर्मचारियों में अफरातफरी मच गई। एसडीएम सदर एस सुधारकन ने बताया कि अब तक नौ शव निकाले गए हैं। हादसा ऐसे वक्त पर हुआ है जब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तीन दिन के दौरे पर मॉरिशस गए हैं। मुख्यमंत्री के साथ यात्रा पर गए प्रमुख सचिव सूचना अवनीश अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री ने प्रमुख सचिव गृह को राहत और बचाव के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने को कहा है।


एएनआई के मुताबिक, मुख्यमंत्री ने मृतकों के परिजनों को दो लाख और गंभीर रूप से जख्मी लोगों को पचास हजार रुपए की मदद का ऐलान किया है।


ऊंचाहार प्लांट में 1988 से विद्युत उत्पादन हो रहा है। इसकी पांच यूनिटों से 210 मेगावाट बिजली का उत्पादन होता है। छठा यूनिट जिसमें 500 मेगावाट बिजली का उत्पादन होता है, इसी साल शुरू हुआ है। इसी यूनिट में धमाका हुआ। बताया जा रहा है कि उस समय वहां करीब 150 मजदूर काम कर रहे थे। घायलों में तीन एजीएम सहित चार अधिकारी भी हैं। 

घायलों का इलाज एनटीपीसी के अस्पताल और जिला अस्पताल में चल रहा है। गंभीर रूप से जले लोगों को लखनऊ रेफर किया गया है। रायबरेली के जिलाधिकारी का कहना है कि दवाब की वजह से पाइप में विस्फोट हुआ, जिसके चलते वहां काम कर रहे मजदूर इसकी चपेट में आ गए। हादसे के बाद प्लांट में उत्पादन बंद कर दिया गया है।

हादसे को लेकर एनटीपीसी अधिकारियों ने चुप्पी साध रखी है। फिलहाल प्लांट में किसी भी बाहरी को प्रवेश करने नहीं दिया जा रहा है। सीआइएसएफ ने पूरे प्लांट को अपने घेरे में ले लिया है। राष्ट्रीय आपदा राहत बल (एनडीआरएफ) की 32 सदस्यीय टीम ऊंचाहार भेजी गई है। 

प्रधानमंत्री मोदी ने भी हादसे पर दुख जताया है। प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ''रायबरेली के NTPC प्लांट में हुए हादसे से मुझे गहरा दुख है, मृतकों के परिवारजनों के साथ मेरी संवेदना है। मैं घायलों के जल्द स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूं।'' 

प्रधानमंत्री ने मृतकों के परिवार को 2 लाख और घायलों को 50,000 रूपये देने का ऐलान किया। 

सीएम योगी आदित्यनाथ ने राहत बचाव कार्य के लिए आवश्यक कदम उठाने का आदेश दिया है। वह इस समय मॉरीशस की तीन दिवसीय यात्रा पर हैं। सीएम के साथ यात्रा पर गये प्रमुख सचिव (सूचना) अवनीश अवस्थी ने बताया है कि सीएम ने ऊंचाहार की घटना का संज्ञान लिया है और प्रमुख सचिव (गृह) से सुनिश्चित करने को कहा है कि राहत और बचाव के सभी आवश्यक कदम उठाये जाये।

केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी गुरुवार को पीड़ितों से मिलने रायबरेली पहुंचे। आरके सिंह ने इस हादसे में जान गंवाने वालों के परिवारों को 20 लाख, गंभीर रूप से घायलों को 10 लाख और सामान्य घायलों के लिए दो लाख के मुआवजे की घोषणा की। 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad