Advertisement

राजस्‍थान को नई संभावनाओं और नए अवसरों की धरती बना रही है केंद्र सरकार: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा क‍ि केंद्र सरकार राजस्‍थान में सड़क के साथ साथ रेल...
राजस्‍थान को नई संभावनाओं और नए अवसरों की धरती बना रही है केंद्र सरकार: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा क‍ि केंद्र सरकार राजस्‍थान में सड़क के साथ साथ रेल संपर्क को भी सर्वोच्‍च प्राथमिकता दे रही है और इस राज्‍य को नई संभावनाओं और नए अवसरों की धरती बना रही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को अजमेर -दिल्ली कैंट वंदे भारत एक्सप्रेस के जयपुर रेलवे स्‍टेशन पर आयोजित उद्घाटन कार्यक्रम को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से संबोधित कर रहे थे।

केंद्र सरकार द्वारा राजस्‍थान में सड़क व रेल परियोजनाओं का जिक्र करते हुए उन्‍होंने कहा,‘‘हमारी सरकार, रोड के साथ ही राजस्थान में रेल कनेक्टिविटी को भी सर्वोच्च प्राथमिकता दे रही है।’’

मोदी ने कहा ,‘‘ राज्‍य में तारंगाहिल से अंबाजी होते हुये आबूरोड़ तक नई रेल लाइन के निर्माण पर भी काम शुरू हो चुका है। इस रेल लाइन की मांग 100 साल से भी ज्यादा पुरानी है, जो अब भाजपा सरकार ने ही पूरी की है। उदयपुर से अहमदाबाद के बीच रेल लाइन को भी ब्रॉड गेज में बदलने का काम हम पूरा कर चुके हैं। इससे मेवाड़ क्षेत्र, गुजरात सहित देश के अन्य भागों से बड़ी लाइन से कनेक्ट हो गया है।’’

उन्‍होंने कहा क‍ि बीते नौ वर्षों में राजस्थान के करीब 75 प्रतिशत नेटवर्क का विद्युतीकरण पूरा किया जा चुका है। 2014 से पहले की तुलना में राजस्थान के रेल बजट में 14 गुणा से अधिक की बढ़ोतरी भी की गई है। उन्होंने कहा कि 2014 से पहले राजस्थान के लिए औसत रेल बजट जहां लगभग 700 करोड़ के आसपास था, वहीं इस वर्ष साढ़े नौ हज़ार करोड़ रुपए से अधिक है। इस दौरान रेल लाइनों को डबल करने की गति भी दोगुने से अधिक हुई है।

प्रधानमंत्री ने कहा क‍ि रेलवे लाइनों के साथ-साथ राजस्थान के रेलवे स्टेशनों का भी कायाकल्प किया जा रहा है। राजस्थान के दर्जनों स्टेशनों को अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत विकसित किया जा रहा है। साथ ही केंद्र सरकार राजस्थान के सीमावर्ती क्षेत्रों में भी लगभग 1400 किलोमीटर सड़कों पर काम कर रही है। अभी करीब एक हजार किलोमीटर की सड़कें राजस्थान में और बनाने का प्रस्ताव है। उन्‍होंने कहा,‘‘ राजस्थान के लोगों ने हमेशा हम सभी को अपना भरपूर आशीर्वाद दिया है। शूरवीरों की इस धरती को आज हमारी सरकार, नई संभावनाओं और नए अवसरों की धरती भी बना रही है।’’

राजस्थान की पहली वंदे भारत ट्रेन का जिक्र करते हुए उन्‍होंने कहा कि दिल्ली कैंट-अजमेर वंदेभारत एक्सप्रेस से, जयपुर-दिल्ली आना-जाना और आसान हो जाएगा। ये ट्रेन, राजस्थान की टूरिज्म इंडस्ट्री को भी बहुत मदद करेगी। तीर्थराज पुष्कर हो या फिर अजमेर शरीफ, आस्था के ऐसे महत्वपूर्ण स्थलों तक पहुंचने में भी अब श्रद्धालुओं को ज्यादा आसानी होगी।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि कई परियोजनाएं रेल मंत्रालय के पास लंबित हैं और उन्होंने प्रधानमंत्री और रेल मंत्री से उन्हें शीघ्र पूरा करने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि यह पहला मौका है जब रेलमंत्री राजस्थान से हैं और उम्मीद है कि वह लंबित परियोजनाओं को लेकर प्रधानमंत्री से चर्चा करेंगे। गहलोत ने कहा कि जिला मुख्यालय होने के बावजूद बांसवाड़ा, करौली और टोंक में रेल संपर्क नहीं है।

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद सीपी जोशी ने कहा कि वंदे भारत राजस्थान की जनता के लिए बड़ी सौगात है। उन्होंने कहा कि पहले भारत दुनिया की तरफ देखता था लेकिन आज दुनिया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाले भारत की तरफ देखती है। राजस्थान विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ ने कहा कि वंदे भारत ट्रेन चलने से राजस्थान के पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में रेलवे क्षेत्र में क्रांतिकारी सुधार हुए हैं।

कार्यक्रम में जयपुर के सांसद रामचरण बोहरा, अजमेर के सांसद भागीरथ चौधरी समेत भाजपा के अन्य नेता व रेलवे के पदाधिकारी भी मौजूद थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad