Advertisement

दिल्ली बाढ़: वज़ीराबाद वाटर ट्रीटमेंट प्लांट पहुंचे सीएम केजरीवाल, बोले "एक दो दिन पानी की किल्लत होगी"

राजधानी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल वजीराबाद जल शोधन संयंत्र पहुंचे। यमुना नदी का जलस्तर...
दिल्ली बाढ़: वज़ीराबाद वाटर ट्रीटमेंट प्लांट पहुंचे सीएम केजरीवाल, बोले

राजधानी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल वजीराबाद जल शोधन संयंत्र पहुंचे। यमुना नदी का जलस्तर बढ़ने के कारण प्लांट को फिलहाल बंद कर दिया गया है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने स्पष्ट रूप से कहा कि आने वाले एक दो दिन दिल्ली वासियों को तकलीफ का सामना करना पड़ सकता है। प्रमुख रूप से पानी की किल्लत होगी।

 

दिल्ली के सीएम ने कहा, "हम वज़ीराबाद जल उपचार संयंत्र में हैं। दिल्ली में पहली बार यमुना ने इस स्तर को छुआ है। इसके कारण तीन जल उपचार संयंत्र बंद कर दिए गए हैं क्योंकि पानी पंपों और मशीनों में घुस गया है...इससे दिल्ली में 25% पानी की आपूर्ति कम हो जाएगी।"

 

उन्होंने कहा, "ट्यूबवेल भी बंद हैं। एक-दो दिन तक पानी की कमी हो सकती है...मुझे उम्मीद है कि कल शाम तक आपूर्ति फिर से शुरू हो जाएगी। तब तक लोगों को तकलीफ का सामना करना पड़ेगा। सीडब्ल्यूसी की भविष्यवाणी के अनुसार, (यमुना नदी का जल स्तर) आज दोपहर 3-4 बजे तक चरम पर पहुंच जाएगा और फिर नीचे जाना शुरू हो जाएगा।"

 

उन्होंने कहा, "मैं लोगों से अनुरोध करना चाहूंगा कि अगर बहुत जरूरी न हो तो बाहर न निकलें और वर्क फ्रॉम होम का सहारा लें। हमने प्रभावित इलाकों में स्कूल बंद कर दिए हैं। हम राहत शिविरों में सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने का भी प्रयास कर रहे हैं।"

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को, उफनती यमुना नदी के 208.48 मीटर तक पहुंचने के बाद, लोगों को सलाह देते हुए कहा कि वे नदी के पास की सड़कों पर जाने से बचें, क्योंकि वह जलमग्न हो गई हैं। गुरुवार सुबह दिल्ली सचिवालय में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उनके मंत्रिमंडल और अन्य वरिष्ठ नौकरशाहों के आवास कार्यालयों में पानी भर गया।

 

उधर, दिल्ली मेट्रो रेल निगम ने ट्वीट किया, "यमुना नदी के बढ़ते जल स्तर के कारण यमुना बैंक मेट्रो स्टेशन पर प्रवेश और निकास अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया है। हालांकि, इंटरचेंज सुविधा अभी भी उपलब्ध है और ब्लू लाइन पर सेवाएं सामान्य रूप से चल रही हैं।"

 

दिल्ली यातायात पुलिस ने ट्वीट किया, "यमुना नदी के बढ़ते जल स्तर के कारण जीटी रोड पर शाहदरा से आईएसबीटी की ओर आने वाला यातायात बाधित हो गया है। कश्मीरी गेट को सीलमपुर टी-पॉइंट से केशव चौक - कड़कड़डूमा कोर्ट - रोड नंबर 57- NH-24 के माध्यम से डायवर्ट किया गया है।"

 

गौरतलब है कि दिल्ली की यमुना नदी के जलस्तर में पिछले तीन दिनों से वृद्धि देखी गई। जलस्तर रविवार सुबह 11 बजे 203.14 मीटर से बढ़कर सोमवार शाम 5 बजे 205.4 मीटर हो गया, जो उम्मीद से 18 घंटे पहले खतरे के निशान 205.33 मीटर को पार कर गया।  

 

सोमवार रात नदी निकासी के निशान 206 मीटर को पार करते ही बाढ़ संभावित क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित करने और सड़क और रेल यातायात के लिए पुराने रेलवे पुल को बंद करने के लिए कहा गया। बुधवार दोपहर एक बजे तक जलस्तर पिछले सर्वकालिक रिकॉर्ड 207.49 मीटर और रात 10 बजे तक 208 मीटर के निशान को पार कर गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad