Advertisement

दिल्ली पुलिस ने कल से शुरू होने वाली कांवड़ यात्रा से पहले जारी की ट्रैफिक एडवाइजरी

दिल्ली पुलिस ने रविवार को आगामी कांवड़ यात्रा के लिए विस्तृत व्यवस्था के संबंध में एक यातायात सलाह...
दिल्ली पुलिस ने कल से शुरू होने वाली कांवड़ यात्रा से पहले जारी की ट्रैफिक एडवाइजरी

दिल्ली पुलिस ने रविवार को आगामी कांवड़ यात्रा के लिए विस्तृत व्यवस्था के संबंध में एक यातायात सलाह जारी की और आगाह किया कि कई स्थानों पर भीड़भाड़ होने की आशंका है।

कांवड़ यात्रा सावन (श्रावण) के पहले दिन सोमवार को शुरू होगी और 2 अगस्त को भगवान शिव को पवित्र गंगा जल चढ़ाकर समाप्त होगी।

बड़ी संख्या में कांवरिए दिल्ली पहुंचेंगे, जबकि उनमें से कुछ दिल्ली की सीमाओं से होते हुए हरियाणा और राजस्थान जाएंगे। एडवाइजरी में कहा गया है कि इस साल लोगों की अपेक्षित संख्या लगभग 15-20 लाख है।

एडवाइजरी में कहा गया है कि कांवड़ियों के आंदोलन की अवधि के दौरान, मौके पर ही मुकदमा चलाकर और उल्लंघन की फोटोग्राफी या वीडियोग्राफी करके यातायात उल्लंघन की जांच की जाएगी।

सलाह में कहा गया है, "कांवड़ लेकर आने वाले भक्त अप्सरा बॉर्डर, शाहदरा फ्लाईओवर, सीलमपुर 'टी' प्वाइंट, आईएसबीटी फ्लाईओवर बुलेवार्ड रोड, रानी झांसी रोड, फैज रोड, अपर रिज रोड, धौला कुआं, एनएच -8 सहित कई मार्गों से गुजरेंगे और रजोकरी बॉर्डर से हरियाणा के लिए बाहर निकलेंगे।"

इसमें कहा गया, "कांवड़ियों के लिए एक सुचारू यात्रा सुनिश्चित करने के लिए, उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा भारी परिवहन वाहनों (HTV) को मोहन नगर से NH-24 की ओर मोड़ दिया जाएगा, और ऐसे किसी भी यातायात को भोपुरा के माध्यम से वजीराबाद रोड और अप्सरा बॉर्डर के माध्यम से जीटी रोड की ओर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। "

सिटी बसों को छोड़कर एचटीवी को जीटी रोड पर शाहदरा और वजीराबाद रोड की ओर जाने की अनुमति नहीं होगी। इसमें कहा गया है कि बाहरी रिंग रोड पर जीटी करनाल रोड से आने वाली सिटी बसों को छोड़कर भारी वाणिज्यिक परिवहन वाहनों को सीधे एनएच-24 की ओर मोड़ दिया जाएगा और उन्हें वजीराबाद रोड और जीटी रोड पर शहादरा की ओर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

इस अवधि के दौरान, कांवड़ियों की आवाजाही और किनारे पर कांवरिया शिविरों की स्थापना के कारण, कई स्थानों पर यातायात भीड़ या रुकावट का अनुभव होने की संभावना है, यह कहा गया है।  

आम तौर पर, नजफगढ़ फिरनी, रोहतक रोड, पंखा रोड, आउटर रिंग रोड, रानी झांसी रोड पर बरफ खाना चौक से फायर स्टेशन तक, बुलेवार्ड रोड, मौजपुर चौक, बदरपुर टी-प्वाइंट, मथुरा रोड आदि पर भारी ट्रैफिक जाम होता है। 

इसी तरह, एनएच-8 पर धौला कुआं मेट्रो स्टेशन से रजोकरी बॉर्डर तक यातायात भीड़ का अनुभव होने की संभावना है। एडवाइजरी में बताया गया है कि यूपी पुलिस द्वारा अप्सरा बॉर्डर और महाराजपुर बॉर्डर से गाजीपुर की ओर जाने वाले वाहनों के यातायात को डायवर्ट करने के कारण एनएच-24 पर भी भीड़भाड़ होगी।

मोटर चालकों और यात्रियों को असुविधा और देरी से बचने के लिए अपने आंदोलन की योजना पहले से बनाने की सलाह दी जाती है। इसमें कहा गया है कि इन महत्वपूर्ण सड़कों और चौराहों के अलावा, दिल्ली भर में कई स्थानों पर कम संख्या में कांवड़ियों की आवाजाही देखी जाएगी।

एडवाइजरी में कहा गया है कि ट्रैफिक पुलिस ने कांवड़ियों और अन्य यात्रियों की आवाजाही को अलग-अलग करने और आम जनता और भक्तों को असुविधा कम करने के लिए विस्तृत व्यवस्था की है।

इसमें कहा गया है कि श्रद्धालुओं और यात्रियों को यातायात नियमों का पालन करने और पुलिस के निर्देशों का पालन करने की सलाह दी जाती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad