Advertisement

हैदराबाद के म्‍यूजियम से निजाम का सोने का कप और टिफिन बॉक्‍स चोरी

तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में चोरों ने रविवार की रात निजाम के म्‍यूजियम से हीरा जड़‍त सोने का...
हैदराबाद के म्‍यूजियम से निजाम का सोने का कप और टिफिन बॉक्‍स चोरी

तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में चोरों ने रविवार की रात निजाम के म्‍यूजियम से हीरा जड़‍त सोने का टिफिन बॉक्‍स और सोने का टी कप चोरी कर लिया। कहा जा रहा है कि टिफिन बॉक्‍स और कप काफी मूल्यवान था और इसका उपयोग हैदराबाद के अंतिम निजाम मीर उस्‍मान अली खान, असफ जाह सप्‍तम ने किया था।

इन प्राचीन सामानों की कीमत करीब 50 करोड़ रुपये आंकी गई है। तीन स्‍तरीय गोल्‍ड टिफिन बॉक्‍स का वजन 2 किलोग्राम है और इसमें हीरे तथा रुबी जड़े हुए हैं।

वेंटिलेटर के जरिए कमरे में घुसे

पुलिस के मुताबिक उन्‍हें म्‍यूजियम के अधिकारियों से इन सामानों के गायब होने की सूचना मिली थी। पुलिस टीम ने सबूत नष्‍ट न हों, इसलिए पूरे परिसर को सील कर दिया था। घटनास्‍थल को देखकर लग रहा है कि चोर लकड़ी के वेंटिलेटर के जरिए कमरे में घुसे और दीवार फांदने के लिए रस्‍सी का सहारा लिया। चोरों को कमरे के बारे में पूरी जानकारी पहले से थी और उन्‍होंने सीसीटीवी कैमरे को भी घुमा दिया ताकि वे पकड़ में न आएं।

चोरों को पकड़ने बनी पुलिस की दस टीमें

पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज को खंगाला जिसमें उन्हें एक शख्स वेंटिलेटर के जरिए प्रवेश करते हुए दिखाई दे रहा है लेकिन उसका चेहरा साफ नहीं है। पुलिस का मानना है कि अपराधी म्यूजियम में काम करने वाला शख्स हो सकता है या फिर कोई पूर्व कर्मचारी। पुलिस के सहायक आयुक्त (मीरचौक खंड) बी आनंद का कहना है, 'मामला दर्ज करने के बाद, डॉग स्कवॉयड और सबूत इकट्ठा करने के लिए एक टीम को मौके पर भेजा गया है। पहले से ही 10 टीमें अपराधियों को पकड़ने के लिए बनाई गई हैं। हमें बताया गया है कि गायब हुई चीजें सातवें निजाम की हैं।’

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad