Advertisement

गोरखपुर त्रासदी: CM योगी ने दिया प्रिंसिपल समेत 6 के खिलाफ FIR का आदेश

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर बीआरडी अस्पताल में बड़ी संख्या में बच्चों की मौत के मामले में प्रिंसिपल समेत 6 के खिलाफ केस दर्ज करने का आदेश दिया है।
गोरखपुर त्रासदी: CM योगी ने दिया प्रिंसिपल समेत 6 के खिलाफ FIR का आदेश

सरकार की तरफ से एफआईआर का आदेश बीआरडी मेडिकल कॉलेज में बड़ी संख्या में बच्चों की मौत मामले की जांच को लेकर गठित उच्चस्तरीय समिति की रिपोर्ट के आधार दिया गया। समिति के मुख्य सचिव राजीव कुमार द्वारा सरकार को सौंपी गई जांच रिपोर्ट के आधार पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने बड़ी कार्रवाई करते हुए प्रिंसिपल समेत 6 लोगों के खिलाफ एफआइआर दर्ज करने का आदेश दिया है।

बता दें कि यह रिपोर्ट मुख्य रूप से इस बात पर निर्भर है कि कैसे 48 घंटे के भीतर 30 बच्चों की मौत हो गई और क्या वजहें थी जिसके चलते इस तरह की त्रासदी से लोगों को गुजरना पड़ा। इस मामले में प्रिंसिपल को पहले ही पद से हटा दिया गया था और डॉक्टर कफील को भी इंसेफलाइटिस विभाग के प्रमुख के पद से हटा दिया गया।

न्यूज़ एजेंसी एएनआई के मुताबिक, एक उच्च पदस्थ अधिकारी ने बताया कि मुख्य सचिव राजीव कुमार की अगुवाई वाली उच्चस्तरीय समिति ने मंगलवार शाम को अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंप दी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गत 12 अगस्त को मुख्य सचिव की अगुवाई में एक जांच समिति गठित की थी और उसे गोरखपुर मेडिकल कॉलेज में गत 10-11 अगस्त की रात को संदिग्ध हालात में बड़ी संख्या में मरीज बच्चों की मौत की जांच का जिम्मा सौंपा गया था। इसके पूर्व गत 18 अगस्त को इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की 3 सदस्य टीम ने अपनी जांच रिपोर्ट में गोरखपुर मेडिकल कॉलेज में भर्ती बच्चों की मौत के पीछे मेडिकल कॉलेज प्रशासन की लापरवाही को जिम्मेदार बताया था। एसोसिएशन की रिपोर्ट में कहा गया था कि अस्पताल प्रशासन को अपने यहां कार्यरत डॉक्टरों को ऑक्सीजन की किल्लत के बारे में 7 दिन पहले ही सतर्क करना था।

गत 10 से 11 अगस्त की रात को गोरखपुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में संदिग्ध हालात में करीब 79 बच्चों की मौत हुई थी। आरोप था कि यह घटना ऑक्सीजन की कमी की वजह से हुई। हालांकि राज्य सरकार ने इन दावों को गलत बताते हुए मामले की उच्चस्तरीय जांच के आदेश दिए थे।

<blockquote class="twitter-tweet" data-lang="en"><p lang="en" dir="ltr">Gorakhpur tragedy: UP Chief Secretary submits report to CM Adityanath<br><br>Read <a href="https://twitter.com/ANI">@ANI</a> story | <a href="https://t.co/ZAbOhvXTcx">https://t.co/ZAbOhvXTcx</a> <a href="https://t.co/u4OMaQ3ER5">pic.twitter.com/u4OMaQ3ER5</a></p>&mdash; ANI Digital (@ani_digital) <a href="https://twitter.com/ani_digital/status/900038084003119104">August 22, 2017</a></blockquote>
<script async src="//platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad