Advertisement

पासपोर्ट के लिए पुलिस वेरिफिकेशन का चक्कर खत्म, ये राज्य सरकार पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री के साथ निशुल्क देगी सुविधा

हरियाणा के पोस्ट ग्रेजुएट विद्यार्थियों के निशुल्क पासपोर्ट अनिवार्य रुप से राज्य सरकार द्वारा...
पासपोर्ट के लिए पुलिस वेरिफिकेशन का चक्कर खत्म, ये राज्य सरकार पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री के साथ निशुल्क देगी सुविधा

हरियाणा के पोस्ट ग्रेजुएट विद्यार्थियों के निशुल्क पासपोर्ट अनिवार्य रुप से राज्य सरकार द्वारा बनवाए जाएंगे। बुधवार को एक प्रेस कांफ्रेंस में इसकी घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि राज्य के तमाम पोस्ट ग्रेजुएशन करने वाले विद्यार्थियों को पासपोर्ट सरकार की ओर से निशुल्क बनवाकर दिया जाएगा। 

पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री के साथ पासपोर्ट भी हाथ में होगा। हरियाणा में कॉलेज विद्यार्थियों के निशुल्क पासपोर्ट के लिए अभी जो योजना चलाई जा रही है, उसी योजना के तहत स्नात्कोतर करने वाले हर छात्र का पासपोर्ट तैयार किया जाएगा। चाहे कोई छात्र पासपोर्ट बनाने के लिए आवेदन करे या नहीं, पासपोर्ट बनवाना अनिवार्य होगा। मुख्यमंत्री ने बताया कि कॉलेज में पासपोर्ट बनाने की योजना को हरियाणा सरकार ने कुछ समय पहले ही लॉन्च किया था, लेकिन विद्यार्थियों को इस योजना के बारे में जानकारी नहीं है।

वहीं सरकार की इस योजना के लागू होने के बाद अब तक 6800 छात्रों के पासपोर्ट बनाए जा चुके हैं। मुख्यमंत्री ने बताया कि कॉलेज में पासपोर्ट बनने से विद्यार्थियों को पासपोर्ट बनवाने की जटिल प्रक्रिया से नहीं गुजरना पड़ेगा। विद्यार्थियों को पुलिस वेरिफिकेशन की प्रक्रिया का सामना भी नहीं करना पड़ेगा। विद्यार्थियों को सिर्फ अपने जरूरी दस्तावेज दिखाने होते हैं, जिन्हें ऑनलाइन अपलोड किया जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad