Advertisement

हरियाणा: अंबाला में कोरोना संदिग्ध के अंतिम संस्कार पर बवाल, ग्रामीणों का पुलिस-डॉक्टरों की टीम पर हमला

कोरोना वायरस के कहर के बीच हरियाणा के अंबाला में कोरोना वायरस संदिग्ध के अंतिम संस्कार को लेकर हंगामा...
हरियाणा: अंबाला में कोरोना संदिग्ध के अंतिम संस्कार पर बवाल, ग्रामीणों का पुलिस-डॉक्टरों की टीम पर हमला

कोरोना वायरस के कहर के बीच हरियाणा के अंबाला में कोरोना वायरस संदिग्ध के अंतिम संस्कार को लेकर हंगामा हो गया। मामला इस कदर बिगड़ गया कि अंतिम संस्कार में शामिल हुए 200 से 400 लोगों की भीड़ ने पुलिस और डॉक्टरों पर हमला कर दिया। बताया जा रहा है कि सोमवार को कोरोना संदिग्ध महिला की मौत हो गई, जिसके बाद उसका अंतिम संस्कार किया जाना था। लॉकडाउन का उल्लंघन कर ग्रामीणों ने अंतिम संस्कार स्थल पर पहुंच पुलिस का विरोध किया।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, जब कोरोना संदिग्ध महिला का शव अंतिम संस्कार के लिए चांदपुरा के अंतिम संस्कार स्थल पर लाया गया, तो ग्रामीणों ने इसका विरोध किया। शव के अंतिम संस्कार को लेकर मामला इतना बढ़ गया कि  पुलिस और स्थानीय लोगों में झड़प हो गई। ग्रामीणों ने पुलिसवालों पर पथराव किया, जिसके बाद भीड़ हटाने के लिए पुलिसवालों को लाठीचार्ज करनी पड़ी।

उस जगह पर अंतिम संस्कार नहीं होने देने के लिए अड़े थे ग्रामीण

बताया जा रहा है कि ग्रामीण उस जगह पर अंतिम संस्कार नहीं होने के लिए अड़े थे। जबकि प्रशासन ने सुरक्षा के सारे इंतजाम के तहत इस जगह को चुना था। गांव वालों ने न सिर्फ लाठी-डंडों से पुलिस और डॉक्टरों की टीम पर हमला किया, बल्कि एंबुलेंस को भी नुकसान पहुंचाया और तोड़ फोड़ किया। ग्रीमीणों ने पुलिस-डॉक्टरों की टीम पर पत्थर भी बरसाए।

ग्रामीणों को था शक कि महिला की मौत कोविड-19 से हुई

पुलिस ने पूरे मामले की जानकारी देते हुए बताया कि अंबाला छावनी से लगे चांदपुरा गांव के स्थानीय शमशान भूमि में सोमवार शाम को बुजुर्ग महिला का अंतिम संस्कार किया जा रहा था। उन्होंने बताया कि ग्रामीणों का शक था कि महिला की मौत कोविड-19 से हुई है और अंतिम संस्कार करने से इलाके में भी संक्रमण फैल सकता है। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि उन्होंने आश्वस्त किया कि संक्रमण का कोई खतरा नहीं है और अंतिम संस्कार विरोध नहीं करने को कहा, लेकिन इसके बावजूद लोग नहीं माने।

महिला को अस्थमा की समस्या की थी- पुलिस

पुलिस ने बताया कि महिला को अस्थमा की समस्या की थी और सोमवार दोपहर को उन्हें सांस लेने में दिक्कत हुई। इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई। कोरोना टेस्ट के लिए सैंपल लेने के बाद निर्धारित प्रक्रिया का पालन करते हुए उनके अंतिम संस्कार के लिए शव जिला प्रशासन को सौंप दिया गया था। पुलिस ने बताया कि जब महिला के रिश्तेदार शव को दाह संस्कार के लिए शमशान भूमि ले गए तो ग्रामीणों ने इसका विरोध शुरू कर दिया।

समझाने के बाद भी बात सुनने को तैयार नहीं थे ग्रामीण- डीएसपी

अंबाला छावनी के डीएसपी राम कुमार ने बताया, "हमने ग्रामीणों को समझाया कि सभी सुरक्षा उपायों को अपनाया गया लेकिन वह बात सुनने को तैयार नहीं थे। जल्द ही उन्होंने डॉक्टरों और पुलिसकर्मियों पर पथराव शुरू कर दिया। उन्होंने एंबुलेंस को भी नुकसान पहुंचाया। भीड़ को हटाने के लिए हमें कुछ बल प्रयोग करना पड़ा।" उन्होंने कहा, "लॉकडाउन का उल्लंघन करने और डॉक्टरों-पुलिसकर्मियों पर हमला करने वालों के खिलाफ केस दर्ज किया जाएगा।"

अंबाला में कोरोना मरीजों की संख्या 13

हरियाणा के अंबाला जिले में पिछले दो दिनों में कोरोना संक्रमण के दो और मरीज मिलने से जिले में कुल संक्रमितों की संख्या 13 हो गई है। रतनगढ़ गांव की एक 63 वर्षीय महिला पॉजिटिव पाई गई है, जिसके बाद गांव को सील कर दिया गया और क्षेत्र को कन्टेनमेंट जोन घोषित किया गया। सभी निवासियों को क्वारेंटाइन किया गया है। इससे पहले थारवा मजरी गांव से एक पॉजिटिव मामला निकला था और मरीज को पीजीआई, चंडीगढ़ रेफर किया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad