Advertisement

भारत-नेपाल सीमा पर नेपाली पुलिस की फायरिंग, एक भारतीय की मौत, दो घायल

भारत-नेपाल के बीच चल रहे मौजूद तनाव के बीच शुक्रवार को बिहार में सीतामढ़ी जिले से लगे भारत-नेपाल सीमा...
भारत-नेपाल सीमा पर नेपाली पुलिस की फायरिंग, एक भारतीय की मौत, दो घायल

भारत-नेपाल के बीच चल रहे मौजूद तनाव के बीच शुक्रवार को बिहार में सीतामढ़ी जिले से लगे भारत-नेपाल सीमा पर नेपाली पुलिस की ओर से फायरिंग करने का मामला सामने आया है। इस फायरिंग में एक भारतीय की मौत हो गई है, जबकि कुछ लोग घायल हुए हैं। इस घटना के बाद से भारत-नेपाल सीमा पर तनाव बढ़ गया है। दोनों तरफ सुरक्षा बल तैनात कर दिए गए हैं। फिलहाल फायरिंग की वजह स्पष्ट नहीं हो सकी है। सीमा सुरक्षाबल (एसएसबी) द्वारा इस घटना की पुष्टि की गई है।

बताया जा रहा है कि सोनबरसा प्रखंड स्थित मलंगवा बॉर्डर के पर्सा गांव के समीप भारतीय क्षेत्र में प्रवेश कर रहे भारतीय पर आर्म्स पुलिस फोर्स (नेपाल फोर्स) ने फायरिंग की। उनमें से चार को आनन-फानन में इलाज के लिए सीतामढ़ी शहर के निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया जिनमें से एक की मौत हो गई। स्थानीय लोगों ने बताया कि एक भारतीय नागरिक को नेपाल सेना ने पकड़ लिया है।

मिली जानकारी के अनुसार, मृतक की पहचान 25 वर्षीय दीकेश कुमार के रूप में हुई है। घायलों की पहचान उमेश राम के रूप में की गई, जिनके दाहिनी बांह पर और उदय ठाकुर को दाहिनी जांघ में गोली लगी है।

एसएसबी के आईजी संजय कुमार ने न्यूज़ एजेंसी एएनआई को बताया, ‘मैंने राज्य सरकार को इस घटना के बारे में सूचित कर दिया है। जिला प्रशासन कार्रवाई कर रहा है। मैं हर चीज की निगरानी कर रहा हूं।‘ घटना सोनबरसा थाना क्षेत्र अंतर्गत लालबन्दी क्षेत्र में स्थित जानकी नगर बॉर्डर की है। वहीं, एसएसबी 51वीं बटालियन के डिप्टी कमांडेंट सत्येंद्र कुमार ने बताया कि मामला संदिग्ध है और जांच की जा रही है।  

भारत-नेपाल के बीच फिलहाल नक्शे को लेकर जारी है तनातनी

बता दें कि भारत और नेपाल के बीच फिलहाल नक्शा को लेकर तनातनी चल रही है। नेपाल के नए नक्शे में कालापानी और लिपुलेख को शामिल किए जाने के बाद दोनों देशों के बीच सीमा संबंधी विवाद पर बातचीत को लेकर संशय हो गया है। इस नए नक्शे में नेपाल ने कुल 395 वर्गकिलोमीटर के इलाके को अपने हिस्से में दिखाया ह। इसमें लिम्पियाधुरा, लिपुलेख और कालापानी के अलावा गुंजी, नाभी और काटी गांव भी शामिल हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad