Advertisement

क्या भाजपा मराठा समुदाय को आरक्षण देने के पक्ष में है? मनोज जरांगे का सवाल

महाराष्ट्र में मराठा समुदाय को आरक्षण दिलाने के पक्ष में कार्यरत कोटा नेता मनोज जारांगे ने सोमवार को...
क्या भाजपा मराठा समुदाय को आरक्षण देने के पक्ष में है? मनोज जरांगे का सवाल

महाराष्ट्र में मराठा समुदाय को आरक्षण दिलाने के पक्ष में कार्यरत कोटा नेता मनोज जारांगे ने सोमवार को मांग की कि सत्तारूढ़ भाजपा स्पष्ट करे कि क्या मराठा समुदाय को महाराष्ट्र में ओबीसी श्रेणी के तहत आरक्षण दिया जाएगा।

बता दें कि जालना जिले में 20 जुलाई से शुरू हुई अपनी अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल स्थल पर पत्रकारों को संबोधित करते हुए जारांगे ने भाजपा पर मराठा कोटा मुद्दे के संबंध में जिम्मेदारी विपक्षी दलों पर स्थानांतरित करने का आरोप लगाया।

जारांगे एक मसौदा अधिसूचना के कार्यान्वयन के लिए उपवास कर रहे हैं जो कुनबियों को मराठा समुदाय के सदस्यों के रक्त रिश्तेदारों के रूप में मान्यता देता है।

उन्होंने कहा, "विपक्षी दलों से मराठा कोटा पर उनके रुख के बारे में क्यों पूछते रहें? भाजपा को स्पष्ट करना चाहिए कि मराठों को आरक्षण मिलेगा या नहीं।" उन्होंने राज्य सरकार पर मराठा समुदाय का "वोट बैंक" के रूप में शोषण करने का आरोप लगाया। 

जारांगे ने इस मुद्दे को हल करने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता पर सवाल उठाते हुए विपक्षी दलों से मराठा आरक्षण पर अपना रुख स्पष्ट करने के लिए कहने के लिए उपमुख्यमंत्री और भाजपा नेता देवेंद्र फड़नवीस की आलोचना की।

उन्होंने पूछा, "सरकार दो साल से अधिक समय से सत्ता में है, लेकिन मराठों (ओबीसी श्रेणी के तहत) के लिए कोटा निर्धारित करने के बजाय, उन्होंने प्रदर्शनकारियों पर गोलियां चला दीं। वे कब तक कोटा पर वही आश्वासन देते रहेंगे?" 

बीजेपी एमएलसी प्रसाद लाड की अपील के जवाब में, जारांगे ने कहा कि वह पिछले दस महीनों से विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे हैं, लेकिन उन्हें राजनीति में प्रवेश करने में कोई दिलचस्पी नहीं है।

उन्होंने कहा, "हम राजनीति में शामिल नहीं होना चाहते हैं। हालांकि, अगर मराठा समुदाय आरक्षण पाने में विफल रहता है, तो उन्हें राजनीति में आना होगा। उनके पास अब कोई विकल्प नहीं बचा है।"

इसके अतिरिक्त, जारांगे ने महाराष्ट्र के मंत्री छगन भुजबल पर ओबीसी समुदाय को भड़काने का आरोप लगाया और नासिक जिले में भुजबल के प्रतिनिधित्व वाले येओला विधानसभा क्षेत्र में विरोध प्रदर्शन शुरू करने की संभावना का संकेत दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad