Advertisement

ओडिशा: शव की हड्डियां तोड़कर ढोने के मामले में एएसआई निलंबित

ओडि़शा के बालेश्वर जिले में एक वृद्ध महिला के शव के साथ अमर्यादित व्यवहार कर अपने कर्तव्य का उचित निर्वहन नहीं करने के मामले में राजकीय रेल पुलिस के एक सहायक उपनिरीक्षक (एएसआई) को निलंबित कर दिया गया।
ओडिशा: शव की हड्डियां तोड़कर ढोने के मामले में एएसआई निलंबित

एक वृद्ध महिला के शव को ढोने में सुविधा के लिए उसकी हड्डियां तोड़ने के मामले में सरकार ने सख्त रुख अपनाया है। मामले के सामने आने और सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद राज्य पुलिस की काफी किरकिरी हो रही है। मामले को गंभीरता से लेते हुए इस मामले के वक्त ड्यूटी पर मौजूद एक पुलिस अधिकारी को निलंबित कर दिया गया। जीआरपी ओडि़शा के पुलिस अधीक्षक संजय कौशल ने बताया, एक वृद्ध महिला का शव ले जाने के दौरान अपने कर्तव्य का उचित निर्वहन नहीं करने के लिए हमने एएसआई पी आर मिश्रा को निलंबित कर दिया है। घटना की प्राथमिक जांच के बाद एएसआई को निलंबित किया गया। उन्होंने कहा कि बालेश्वर जिले में वृद्ध महिला का शव ले जाने के लिए दो श्रमिकों को भाड़े पर लिया गया था। उन श्रमिकों ने शव ले जाने के क्रम में कथित तौर पर शव की हड्डियां तोड़ दीं और उसे एक कपड़े में लपेट कर बांस के डंडे में बांध कर ले गए। कौशल ने कहा, एएसआई उस समय ड्यूटी पर थे और वहां मौजूद थे लेकिन उन्होंने श्रमिकों के कृत्य का विरोध नहीं किया।

बालेश्वर जिले में सोरो रेलवे स्टेशन के पास एक मालगाड़ी की चपेट में आने से 80 वर्षीय महिला सलमानी बेहरा की मौत हो गई थी। शव को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया। लेकिन जीआरपी के लोग वहां 12 घंटे बाद पहुंचे। ओडि़शा मानवाधिकार आयोग ने बालेश्वर के जिला अधिकारी और रेलवे के आईजीपी से इस घटना के संबंध में चार हफ्तों के अंदर जवाब मांगा है। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने भी ओडि़शा सरकार को नोटिस जारी कर चार हफ्तों के अंदर जवाब देने को कहा है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad