Advertisement

उत्तराखंड को पीएम मोदी ने दी पहली 'वंदे भारत' की सौगात, अब देहरादून से दिल्ली का सफर होगा आसान

गुरूवार को यानी आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्‍तराखंड को पहली वंदे भारत ट्रेन की सौगात दी।...
उत्तराखंड को पीएम मोदी ने दी पहली 'वंदे भारत' की सौगात, अब देहरादून से दिल्ली का सफर होगा आसान

गुरूवार को यानी आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्‍तराखंड को पहली वंदे भारत ट्रेन की सौगात दी। देहरादून-दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस को पीएम मोदी ने हरी झंडी दिखाई। 28 मई 2023 से ये ट्रेन नियमित रूप से चलेगी। इस ट्रेन के चलने से देहरादून और दिल्ली के बीच ट्रैवल टाइम और कम हो जाएगा। यह उत्तराखंड में शुरू होने वाली पहली वंदे भारत ट्रेन है।

बताया जा रहा है कि दिल्ली से देहरादून का सफर इसमें 4 घंटे 45 मिनट में पूरा होगा।.. यह ट्रेन देहरादून से सुबह सात बजे चलकर आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर सुबह 11.45 बजे पहुंचेगी। वंदे भारत ट्रेन सप्ताह में बुधवार को छोड़कर बाकी छह दिन चलेगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को दिल्ली-देहरादून वंदे भारत एक्सप्रेस को वीडियो कांफ्रेंस के जरिये हरी झंडी दिखाकर रवाना करते हुए कहा कि पिछले कुछ वर्षों में विभिन्न चुनौतियों के बावजूद भारत ने जिस तरह अपनी अर्थव्यवस्था को मजबूत किया है, उसकी दुनिया सराहना करती है।

उन्होंने कहा कि यात्रियों के लिए अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस, उत्तराखंड के लिए इस तरह की पहली ट्रेन देहरादून और राष्ट्रीय राजधानी के बीच यात्रा के समय को छह घंटे 10 मिनट से घटाकर साढ़े चार घंटे कर देती है।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देहरादून से दिल्ली के बीच चलने वाली पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के उद्घाटन कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अभी कुछ घंटे पहले ही मैं तीन देशों की यात्रा करके आया हूं आज पूरा विश्व भारत को उम्मीदों से देख रहा है। हमने जिस तरह अपनी अर्थव्यवस्था को मजबूती दी है, जिस तरह हम गरीबी से लड़ रहे हैं उसने पूरी दुनिया का विश्वास जगा दिया है।

पीएम मोदी ने कहा कि दिल्ली और देहरादून के बीच ये चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन देश की राजधानी को और तेज गति से जोड़ेगी। इस ट्रेन से दिल्ली और देहरादून के बीच रेल सफर में अब समय काफी कम हो जाएगा। ट्रेन में जो सुविधाएं हैं वो इस सफर को आनंद दायक बनाने वाली है।

मोदी ने कहा, "विभिन्न चुनौतियों के बावजूद पिछले कुछ वर्षों में भारत ने जिस तरह से अपनी अर्थव्यवस्था को मजबूत किया है, उसकी दुनिया सराहना करती है।"

पीएम मोदी से पहले केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि आज बहुत सौभाग्य का दिन है..पीएम आज देवभूमि को वंदे भारत की बहुत बड़ी सौगात दे रहे हैं। आज से 10 साल जब रेलवे की विकास की बात आती थी तो केंद्र सरकार की तरफ से 187 करोड़ रुपए मिलते थे और 2014 में मोदी जी जब आए तो उन्होंने तुरंत उत्तराखंड के लिए फंड की व्यवस्था की। उत्तराखंड में रेलवे के लिए 2000-4000 करोड़ रुपए तक की व्यवस्था की और इस बार उन्होंने 5000 करोड़ रुपए की व्यवस्था की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad