Advertisement

बिजली संकट: दिल्ली सरकार के दावे पर एनटीपीसी ने कहा, हमारे पास कोयले की कमी नहीं, हर यूनिट चालू

राजधानी दिल्ली में अरविंद केजरीवाल सरकार की ओर से कोयले की कमी को लेकर किए गए दावे पर अब नेशनल थर्मल...
बिजली संकट: दिल्ली सरकार के दावे पर एनटीपीसी ने कहा, हमारे पास कोयले की कमी नहीं, हर यूनिट चालू

राजधानी दिल्ली में अरविंद केजरीवाल सरकार की ओर से कोयले की कमी को लेकर किए गए दावे पर अब नेशनल थर्मल पावर कारपोरेशन (एनटीपीसी) का बयान सामने आया है। एनटीपीसी ने शुक्रवार को कहा है कि उसके पास तो कोयले की कमी नहीं है। उसकी हर यूनिट चल रही है। एनटीपीसी ने कहा कि दादरी सेकेंड और ऊंचाहार बिजली संयंत्र पूरी क्षमता के साथ चल रहे हैं।

एनटीपीसी ने स्थिति स्पष्ट करते हुए बताया कि ऊंचाहार और दादरी में स्थित उसके संयंत्र 100 प्रतिशत से ज्यादा क्षमता के साथ चल रहे हैं।

एनटीपीसी ने ट्वीट किया, ''ऊंचाहार और दादरी स्टेशन 100 फीसदी से ज्यादा क्षमता से चल रहे हैं। ऊंचाहार की सभी छह यूनिट जबकि दादरी की वार्षिक जीर्णोद्धार के कारण एक छोड़कर सभी यूनिट अपने पूरे लोड के साथ चल रहे हैं।''

एनटीपीसी के अनुसार, दादरी की छह और ऊंचाहार की पांच यूनिटें पूरी क्षमता से चल रही हैं और उन्हें कोयले की नियमित सप्लाई मिल रही है। फिलहाल दादरी में 1,40,000 मीट्रिक टन और ऊंचाहार में 95,000 मीट्रिक टन कोयला स्टॉक है। कोयला आपूर्ति के आयात पर बात चल रही है।

दरअसल, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि देशभर में बिजली संकट से निपटने के लिए तत्काल और ठोस कदम उठाने की जरूरत है। उन्होंने दावा किया कि वे कैसे भी करके दिल्ली में बिजली संकट से निपट रहे हैं। उन्होंने कहा कि पूरी दिल्ली में बिजली संकट बहुत ज्यादा चिंता का विषय है।

वहीं, दिल्ली के ऊर्जा मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि पूरे देश में कोयले की कमी है। हमारे पास बिजली का कोई बैकअप नहीं है। नियमतः 21 दिन का कोयला होना चाहिए, अभी एक दिन का बच रहा है। बिजली पॉवर प्लांट में बनती है। केंद्र सरकार से अपील है कि स्थिति ठीक करें।

उन्होंने आगे कहा कि दिल्ली में पैसे की कमी नहीं है, रैक भी कम हुई है। पॉवर प्लांट बंद होगा तो निश्चित तौर पर दिक्कत आएगी। बिजली की समस्या पैदा हो जायेगी।

बता दें कि कोयले की भारी कमी के बीच दिल्ली सरकार ने गुरुवार को आशंका जताई थी कि मेट्रो ट्रेन और अस्पतालों समेत अन्य महत्वपूर्ण संस्थानों को निर्बाध बिजली आपूर्ति में समस्या आ सकती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad