Advertisement

नागरिकता कानून को लेकर आरजेडी का बिहार बंद, ट्रेनें रोकीं, किया चक्का जाम

नागरिकता संशोधन कानून को लेकर यूपी, गुजरात, दिल्‍ली, कर्नाटक, असम के बाद अब बिहार में भी विरोध प्रदर्शन...
नागरिकता कानून को लेकर आरजेडी का बिहार बंद, ट्रेनें रोकीं,  किया चक्का जाम

नागरिकता संशोधन कानून को लेकर यूपी, गुजरात, दिल्‍ली, कर्नाटक, असम के बाद अब बिहार में भी विरोध प्रदर्शन का दौर तेज हो गया है। बिहार के साथ-साथ तमिलनाडु और केरल में नागरिकता कानून को लेकर विरोध प्रदर्शन जारी है। बिहार में राजद  के हजारों समर्थकों ने संशोधित नागरिकता कानून और प्रस्तावित एनआरसी के खिलाफ राज्यव्यापी बंद के तहत शनिवार को रेल और सड़क यातायात बाधित कर दिया। पटना में पार्टी के सैकड़ों समर्थक लाठियां और पार्टी के झंडे लेकर रेलवे स्टेशनों और बस अड्डों में घुस गए लेकिन पुलिसकर्मियों ने उन्हें खदेड़ दिया। पार्टी समर्थकों में बच्चे भी शामिल रहे।. नवादा में बंद समर्थकों ने राष्ट्रीय राजमार्ग 31 पर प्रदर्शन किया।

एडीजी मुख्यालय, जितेंद्र कुमार ने बताया कि बंद के दौरान 38 जिलों में 1550 की निरोधक गिरफ्तारियां हुईं। 14 मामले दर्ज किए गए जिसमें 13 गिरफ्तार किए गए।

 

बिहार में पिछले कुछ दिनों से चल रहे विरोध प्रदर्शनों के बीच राज्‍य में मुख्‍य विपक्षी दल राष्‍ट्रीय जनता दल ने बंद आह्लवान किया था। सुबह से ही बंद का असर दिखने लगा। महागठबंधन के सहयोगी दलों एवं वाम दलों ने भी आरजेडी के बंद का समर्थन किया। बंद के दौरान उपद्रव की आशंका को देखते हुए प्रशासन की ओर से भी पूरी तैयारी की गई है। सीएए को लेकर पूरे राज्य में आरजेडी के नेता और कार्यकर्ता आज सड़कों पर उतर आए और विरोध प्रदर्शन किया। जहानाबाद, दरभंगा, वैशाली समेत कई जिलों में कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया। वैशाली में राजद के कार्यकर्ताओं ने बिहार बंद को लेकर दर्जनों भैंसों के साथ सड़क पर उतर कर एनएच 22 को जाम कर दिया। वहीं, अब पटना में विकासशील इंसान पार्टी के कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन के दौरान तोड़फोड़ की । वीआईपी के कार्यकर्ताओं ने बैरिकेड तोड़ दिए और हंगामा किया।

वैशाली में मवेशी के साथ प्रदर्शन

प्रदर्शनकारी मवेशी के ऊपर मैं विदेशी नहीं हूं और एनआरसी बिल और सीएए का विरोध करता हूं के पोस्टर लगाकर अनोखा विरोध प्रदर्शन करते नजर आए। वहीं, इस दौरान बंद समर्थकों ने सड़क पर आगजनी भी की जिसके चलते इस मार्ग पर वाहनों का परिचालन ठप हो गया और गाड़ियों की लंबी कतारें लग गईँ। 

दरभंगा

दरभंगा में आरजेडी कार्यकर्ता भीषण ठंड के बावजूद कपड़े उतारकर प्रदर्शन किया। उन्‍होंने सड़कों पर टायर जलाए और नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ नारेबाजी की। इन लोगों ने अपने हाथों में पोस्‍टर लिया हुआ था जिस पर लिखा था, 'नीतीश कुमार, तौबा, तौबा, तौबा...।' ये कार्यकर्ता 'हिटलरशाही नहीं चलेगी' के नारे भी लगा रहे हैं।

पटना

राजधानी पटना में पुलिस ने सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम किए। सड़कों पर भारी पुलिसबल तैनात किया गया। हालांकि आरजेडी समर्थकों ने हाथों में डंडा लेकर विरोध प्रदर्शन किया। इन कार्यकर्ताओं का कहना था कि सीएए और एनआरसी गलत है और हम इसका विरोध करते हैं। ऑल इंडिया मुस्लिम लीग के कार्यकर्ताओं ने भी इस बंद का समर्थन किया।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad