Advertisement

दिल्लीः एलजी ने शुरु की एकमुश्त संपत्ति कर माफी योजना 'समृद्धि', लाखों आवासीय और वाणिज्यिक संपत्ति मालिकों को मिलेगी राहत

दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने मंगलवार को एकमुश्त संपत्ति कर माफी योजना 'समृद्धि 2022-23' की...
दिल्लीः एलजी ने शुरु की एकमुश्त संपत्ति कर माफी योजना 'समृद्धि', लाखों आवासीय और वाणिज्यिक संपत्ति मालिकों को मिलेगी राहत

दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने मंगलवार को एकमुश्त संपत्ति कर माफी योजना 'समृद्धि 2022-23' की शुरुआत करते हुए कहा कि इससे शहर के लाखों आवासीय और वाणिज्यिक संपत्ति मालिकों को बड़ी राहत मिलेगी।

दिल्ली में इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के लिए म्यूनिसिपल रेवेन्यू के सुदृढ़ीकरण और वृद्धि के लिए समृद्धि , 26 अक्टूबर से शुरू होगा और 31 मार्च, 2023 को समाप्त होगी। योजना के तहत, आवासीय संपत्ति के मालिक वर्तमान और पिछले पांच वर्षों की मूल संपत्ति कर राशि का भुगतान कर सकते हैं। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, वाणिज्यिक संपत्तियों के लिए, मालिक पिछले छह वर्षों की मूल राशि का भुगतान कर सकते हैं और जुर्माना और ब्याज सहित पिछले बकाया बकाया पर छूट प्राप्त कर सकते हैं।

उपराज्यपाल ने कहा कि समृद्धि 2022-23 दिल्ली नगर निगम की एक जन-हितैषी पहल है जो निवासियों को एक बड़ी राहत प्रदान करेगी और संपत्ति के मालिकों को लंबे समय से लंबित विवादों और संबंधित उत्पीड़न से छुटकारा पाने के लिए प्रोत्साहित करेगी। उन्होंने कहा कि कर देयता में छूट का अर्थ है करदाताओं के हाथ में अधिक पैसा और एमसीडी के लिए अधिक राजस्व, जिससे नागरिक निकाय दिल्ली के लोगों को बेहतर सेवा वितरण के लिए बहुत वांछित नागरिक बुनियादी ढांचे का काम करने में सक्षम हो।

सक्सेना ने कहा कि यह नई एमनेस्टी योजना कर आधार को भी बढ़ाएगी और एमसीडी को अपने लंबे समय से लंबित कर बकाया को लागू करने के बारे में अधिक व्यावहारिक होकर एक उचित कर डेटाबेस बनाने में सक्षम बनाएगी। बयान के अनुसार, कर माफी कार्यक्रम में आवासीय के लिए 'वन प्लस फाइव' विकल्प और गैर-आवासीय संपत्तियों के लिए 'वन प्लस सिक्स' विकल्प की परिकल्पना की गई है।

उन्होंने कहा,"वन प्लस फाइव' के तहत आवासीय संपत्तियों के करदाताओं को वर्तमान वर्ष और पिछले पांच वर्षों (यानी वित्त वर्ष 2022-23 + वित्तीय वर्ष 2017-18 से 2021-22) के लिए संपत्ति कर की मूल राशि का भुगतान करना होगा, जिस पर 100 प्रतिशत बकाया कर राशि पर ब्याज और जुर्माने से छूट दी जाएगी और 2017-18 से पहले के सभी पिछले बकाया माफ कर दिए जाएंगे।

इसी प्रकार, गैर आवासीय संपत्ति योजना के लिए 'वन प्लस सिक्स' के तहत, संपत्ति मालिकों को वर्तमान वर्ष और पिछले छह वर्षों (यानी वित्त वर्ष 2022-23 + वित्तीय वर्ष 2016-17) के लिए संपत्ति कर की मूल राशि का भुगतान करना होगा। से 2021-22 तक) जहां बकाया कर राशि पर 100 प्रतिशत ब्याज और जुर्माने से छूट दी जाएगी और 2016-17 से पहले के सभी बकाया को पूरी तरह से माफ कर दिया जाएगा।"

यदि कोई करदाता 31 मार्च, 2023 तक अपने कर बकाया का निपटान करने में विफल रहता है, तो वह 2004 से या जो भी वर्ष लंबित है, ब्याज और जुर्माना के साथ सभी कर बकाया का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी होगा और किसी भी छूट का हकदार नहीं होगा। बयान में कहा गया है कि अगले साल 1 अप्रैल से ऐसे बकाएदारों के खिलाफ कर बकाया जमा करने के लिए जबरदस्ती के उपाय शुरू किए जाएंगे।

इसमें कहा गया है कि अगर किसी करदाता ने पहले ही 2017-18 या 2016-17 से किसी भी वर्ष के लिए देय राशि का भुगतान कर दिया है, लेकिन इसे एमसीडी टैक्स डेटा में दर्ज नहीं किया गया है, तो भुगतान का प्रमाण जमा करना होगा ताकि टैक्स डेटाबेस को अपडेट किया जा सके। बयान में कहा गया है कि ऐसे मामले जहां मूलधन, ब्याज और जुर्माने का भुगतान योजना शुरू होने से पहले ही कर दिया गया है, उनका पुनर्मूल्यांकन नहीं किया जाएगा और उन्हें दोबारा नहीं खोला जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad