Advertisement

इस राज्य में तीन रुपए सस्ता मिलेगा पेट्रोल, मिलेगी 12 महीने की मैटरनिटी लीव, जानें और क्या क्या हुआ ऐलान

देशभर में महंगे पेट्रोल के बीच अब तमिलनाडु के लोगों के लिए अच्छी खबर आई है। तमिलनाडु सरकार ने पेट्रोल...
इस राज्य में तीन रुपए सस्ता मिलेगा पेट्रोल, मिलेगी 12 महीने की मैटरनिटी लीव, जानें और क्या क्या हुआ ऐलान

देशभर में महंगे पेट्रोल के बीच अब तमिलनाडु के लोगों के लिए अच्छी खबर आई है। तमिलनाडु सरकार ने पेट्रोल टैक्स में 3 रुपये प्रति लीटर की कमी करने का बड़ा ऐलान किया है। राज्य के वित्त मंत्री पीटीआर पलानीवेल त्यागराजन ने राज्य के इतिहास में अपना पहला ई-बजट पेश किया। बताया जा रहा है कि इससे राज्य को हर साल 1160 करोड़ रुपये का नुकसान होगा।

इसके अलावा बजट में महिला सरकारी कर्मचारियों के लिए मातृत्व अवकाश 9 महीने से बढ़ाकर 12 महीने कर दिया गया है। 500 करोड़ रुपये की लागत से सेंटर फॉर क्लाइमेट चेंज की स्थापना की जाएगी। राज्य के सभी स्वयं सहायता समूहों को 20,000 करोड़ रुपये क्रेडिट के रूप में वितरित किए जाएंगे।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वित्त मंत्री ने कहा, राज्य के सभी 79,395 छोटे गांवों के हर व्यक्ति को प्रति दिन 55 लीटर साफ पीने का पानी उपलब्ध कराने के लिए कदम उठाए जाएंगे। साथ ही एक लाख से अधिक आबादी वाले 27 शहरों में भूमिगत जल निकासी योजना लागू की जाएगी। तमिलनाडु में प्रमुख विपक्षी दल अन्नाद्रमुक के विधायक शुक्रवार को सत्र के दौरान विरोध के तौर पर सदन से बाहर चले गए।

दरअसल, स्पीकर अप्पावु ने विपक्षी पार्टी को बोलने की अनुमति नहीं दी, जिससे नाराज होकर विधायक बाहर चले गए। वित्त मंत्री पलानीवेल त्याग राजन द्वारा द्रमुक सरकार के पहले बजट की प्रस्तुति से पहले विपक्ष के नेता के पलानीस्वामी खड़े हो गए और बोलने लगे।

स्पीकर अप्पावु ने पलानीस्वामी को यह कहते हुए अनुमति देने से इनकार कर दिया कि पलानीस्वामी सोमवार को बोल सकते हैं क्योंकि पहले बजट पेश करना होगा। इसके बाद अप्पावु ने राजन से राज्य का पहला पेपरलेस इलेक्ट्रॉनिक बजट पेश करने को कहा। इसके विरोध में अन्नाद्रमुक सदस्यों ने सदन से वॉकआउट किया।

बता दें कि मई 2021 के बाद से कीमतों में लगातार बढ़ोतरी के बाद सभी महानगरों में पेट्रोल-डीजल की कीमतें रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई हैं। 3 मई से कीमतों में वृद्धि ने राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, ओडिशा, तमिलनाडु, केरल, बिहार और पंजाब सहित 15 राज्यों में अधिकांश स्थानों पर पेट्रोल की कीमतों को 100 रुपये प्रति लीटर से ऊपर है।

इंडियन ऑयल की आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्‍त जानकारी के अनुसार, देश की राजधानी दिल्‍ली में शुक्रवार को पेट्रोल का भाव 101.84 रुपये और डीजल का भाव 89.87 रुपये प्रति लीटर पर है जबकि, मुंबई में आज एक लीटर पेट्रोल का भाव 107.83 रुपये और डीजल का भाव 97.45 रुपये प्रति लीटर पर है। इसी प्रकार कोलकाता में आज पेट्रोल 102.08 रुपये और डीजल 93.02 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। चेन्‍नई में आज पेट्रोल का भाव 102.49 रुपये और डीजल का भाव 94.39 रुपये प्रति लीटर पर है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad