Advertisement

उन्नाव: दलित मृतक पीड़िता के परिवार ने की सीबीआई जांच की मांग, कांग्रेस- योगी सरकार न्याय सुनिश्चित करें

उन्नाव के बबुरहा गांव में एक खेत में मृत पाई गईं दो लड़कियों के परिजनों ने गुरुवार को पूरे मामले की...
उन्नाव: दलित मृतक पीड़िता के परिवार ने की सीबीआई जांच की मांग, कांग्रेस- योगी सरकार न्याय सुनिश्चित करें

उन्नाव के बबुरहा गांव में एक खेत में मृत पाई गईं दो लड़कियों के परिजनों ने गुरुवार को पूरे मामले की जांच सीबीआई से कराने की मांग की है। पुलिस के मुताबिक बुधवार  एक ही परिवार की कोमल (15) पुत्री संतोष पासी तथा काजल (14) पुत्री सूर्यपाल पासी और रोशनी (16) पुत्री स्व सूरज बली घर से जानवरों का चारा लेने गई थी। देर शाम तक वापस न आने पर परिजनों की खोजबीन की। गांव के बाहर एक किलोमीटर की दूरी पर तीनों गंभीर अवस्था मे दुपट्टे से बंधी खेत में पड़ी मिली। घटना की सूचना से गांव में हड़कंप मच गया। इसको लेकर अब विपक्ष राज्य में सत्तारूढ़ दल योगी आदित्यनाथ को घेरने में लग गई है। कांग्रेस ने राज्य सरकार से मांग की है कि पीड़िता के परिवार वालों को न्याय सुनिश्चित की जाए।

वहीं, राहुल गांधी ने योगी सरकार पर निशाना साधते हुए ट्वीट किया। उन्होंने कहा, "केवल दलित समाज को ही नहीं यूपी सरकार महिला सम्मान व मानवाधिकारों को भी कुचलती जा रही है। लेकिन वे याद रखें कि मैं और पूरी कांग्रेस पार्टी पीड़ितों की आवाज़ बनकर खड़े हैं और उन्हें न्याय दिलाकर ही रहेंगे।"

उन्नाव की घटना पर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी फेसबुक पोस्ट के माध्य से योगी सरकार पर निशाना साधा और ये अपील की। उन्होंने लिखा, "उन्नाव की घटना दिल दहला देने वाली है। लड़कियों के परिवार की बात सुनना एवं तीसरी बच्ची को तुरंत अच्छा इलाज मिलना जांच - पड़ताल एवं न्याय की प्रक्रिया के लिए बेहद जरूरी है। खबरों के अनुसार पीड़ित परिवार को नजरबंद कर दिया गया है। यह न्याय के कार्य में बाधा डालने वाला काम है। आखिर परिवार को नजरबंद करके सरकार को क्या हासिल होगा। यूपी सरकार से निवेदन है कि परिवार की पूरी बात सुने एवं त्वरित प्रभाव से तीसरी बच्ची को इलाज के लिए दिल्ली शिफ्ट किया जाए।"

भाकपा माले ने भी घटना की निंदा की है। पार्टी ने कानपुर के अस्पताल में भर्ती तीसरी लड़की की गंभीर हालत को देखते हुए बेहतर इलाज के लिए उसे तत्काल एयरलिफ्ट कर दिल्ली के ऐम्स में भर्ती कराने की मांग की है। साथ ही, पूरे मामले की सीबीआई से जांच कराने की पीड़ित परिवार की मांग का समर्थन किया है।

भाकपा (माले) के राज्य सचिव सुधाकर यादव ने गुरुवार को जारी बयान में कहा कि घटना की जांच और पीड़ित परिवार से मिलने के लिए पार्टी की ओर से एक टीम उन्नाव भेजी जाएगी। योगी सरकार में कानून व्यवस्था नाम की कोई चीज नहीं रह गई है। दलित और महिलाएं सर्वाधिक असुरक्षित हैं। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का भाजपा का नारा ढकोसला है। केंद्र की भाजपा सरकार फर्जी मुकदमे लगाकर दिशा रवि सहित बेटियों को जेलों में ठूंस रही है, वहीं योगी सरकार बेटियों की रक्षा नहीं कर पा रही है। हाथरस कांड में तो सच्चाई झुठलाने के लिए पुलिस ने क्या नहीं किया। दलितों की सुनवाई भी थानों में नहीं होती है । रेप की सर्वाधिक घटनाएं दलित महिलाओं के ही साथ होती हैं।

 

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad