Advertisement

मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से हैं परेशान, निपटने के लिए जानें कुछ आसान टिप्स

मौजूदा समय में कार्यस्थलों पर कर्मचारियों में मानसिक स्वास्थ्य की समस्याएं तेजी से उभर रही है।...
मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से हैं परेशान, निपटने के लिए जानें कुछ आसान टिप्स

मौजूदा समय में कार्यस्थलों पर कर्मचारियों में मानसिक स्वास्थ्य की समस्याएं तेजी से उभर रही है। प्रमुख रूप से कोरोना महामारी के बाद से मानसिक स्वास्थ्य के मामलों में अधिक तेजी से उछाल देखने को मिला था। हालांकि धीरे - धीरे लोगों की इससे संबंधित कई तरह की समस्याओं का निदान किया जा रहा है।

विश्व भर में मानसिक स्वास्थ्य के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ाने और मानसिक स्वास्थ्य के सहयोगात्मक प्रयासों को संगठित करने के लिए हर वर्ष 10 अक्टूबर को ‘विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस’ मनाया जाता है। विश्व मानसिक स्वास्थ्य संघ ने विश्व के लोगों के मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल को वास्तविक बनाने के लिए वर्ष 1992 में विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस की स्थापना की थी।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने जून 2022 में 'विश्व मानसिक स्वास्थ्य' नामक एक रिपोर्ट प्रकाशित की, जिसके अनुसार, साल 2019 में एक एक अरब से अधिक लोग मानसिक अव्यवस्था में अपना जीवन गुजार रहे हैं। शरीर को स्वस्थ और फिट बनाए रखने के लिए मानसिक स्वास्थ्य का उत्तम रहना बहुत ही आवश्यक है। 

 गौरव भगत अकादमी (GBA), फाउंडर,  गौरव भगत ने कार्यस्थल पर मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने के लिए कुछ अहम जानकारियां साझा की हैं। 

उनके अनुसार, काम का अधिक दबाव, जीवन शैली में बदलाव, अवगुण आहार का सेवन, सामाजिक और पारिवारिक सहित कई तरह की समस्याओं के चलते मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। जिसके कारण डिप्रेशन का खतरा भी अधिक बढ़ सकता है।

तनाव की पहचान

मानसिक स्वास्थ्य के लिए तनाव मुक्त रहना बहुत जरूरी है। लेकिन कार्यस्थल पर अक्सर घबराहट और चिंतित रहना, सोच का अत्याधिक नकारात्मक हो जाना, काम करने में मन नहीं लगना और कुछ भी अच्छा नहीं लगना तनाव के मुख्य संकेत माने जाते हैं।

गौरव भगत के अनुसार, तनाव से निपटने के लिए रोजाना व्यायाम करें, ध्यान लगाएं और योग अभ्यास करें। काम से एक ब्रेक लें और फिर अपने आत्मविश्वास को वापस हासिल करने के लिए आपको अपने आप से फिर से लड़ना होगा। 

उनके अनुसार, लोगों को यह समझना होगा कि यह किसी के साथ भी हो सकता है न कि सिर्फ उन कुछ लोगों के साथ जो अपने जीवन में किसी भयानक स्थिति का सामना कर रहे हैं। जब आप काम पर या घर में किसी भयानक स्थिति से जूझ रहे हों तो यह भी मानसिक स्वास्थ्य के दायरे में आता है। उन स्थितियों से बचने या उनसे बेहतर तरीके से निपटने के लिए अपने जीवन को कैसे बदल सकते हैं। इसलिए जागरूकता पहला कदम है। ऐसी गतिविधियों को अपनी दिनचर्या में शामिल करें जो नियंत्रण हासिल करने में आपकी मदद कर सकें।

नींद की कमी

मानसिक स्वास्थ्य की समस्या सबसे अधिक लोगों में नींद की कमी के कारण देखी जा रही है। नींद पूरी नहीं होने के चलते इसका सीधा असर मानसिक क्षमता पर पड़ता है। इससे शरीर और दिमाग को आराम नहीं मिल पाता। शरीर में ऊर्जा का स्तर कम होता जाता है, जो तनाव का कारण बन जाता है। इससे निदान पाने के लिए आपको नींद पूरी लेनी चाहिए।

अवगुण आहार और जंक फूड्स का सेवन

शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए आहार सेहत पर सीधा असर डालता है। आजकल लोग जंक फूड्स का सेवन बहुत ही खुशी से करते हैं लेकिन इसके सेवन से डायबिटीज और मोटापे का जोखिम अधिक बढ़ जाता है, जो मानसिक स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है। अवगुण और जंक फूड्स का सेवन करने की बजाय, अपने मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए फाइबर, विटामिन और पौष्टिक खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करें।

चहल-पहल करें

काम करते समय यह सुनिश्चित करें कि हर घंटे कम से कम एक-दो मिनट के लिए ही उठ कर खड़े हो जाएं। लंबे समय तक बैठे रहने से आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म घट सकता है, जिसका स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर होगा। कुछ मिनट के लिए खड़े रहने, स्ट्रेचिंग करने, टहलने से काम पर आपका ध्यान और बढ़ेगा।

काम के अतिरिक्त भी समय निकालें

काम के बाद अपने प्रियजनों के साथ समय बिताएं। घर के अन्य कार्य और व्यायाम करने का समयनिकालें। इससे एक तो आपका अपनों के साथ प्रेम बढ़ेगा और मन हल्का होगा।  

नए शौक आजमाएं

मौजूदा परेशानियों के बारे में ही सोचते रहने की बजाय कुछ नया आजमाएं, किसी नई आर्ट में हाथ आजमाएं, जो तनाव घटाने, रचनात्मकता बढ़ाने, चिंता व अवसाद दूर करने में लाभदायक हो।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad