Advertisement

कोरोना का कहर: मरने वालों की संख्या 2000 के पार, चीनी नागरिकों के प्रवेश पर रूस ने लगाई रोक

चीन से फैले खतरनाक कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। इस वायरस से मरने वालों का आंकड़ा...
कोरोना का कहर: मरने वालों की संख्या 2000 के पार, चीनी नागरिकों के प्रवेश पर रूस ने लगाई रोक

चीन से फैले खतरनाक कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। इस वायरस से मरने वालों का आंकड़ा दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है। बुधवार सुबह चीन सरकार की ओर से जारी जानकारी के मुताबिक अभी तक इस जानलेवा वायरस की वजह से होने वाली मौतों की संख्या दो हजार के पार पहुंच गई है। इसके अलावा 70 हजार से ज्यादा लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। वहीं, दूसरी ओर रूस ने इस संक्रमण से बचने के लिए 20 फरवरी से सभी चीनी नागरिकों को अपने क्षेत्र में प्रवेश करने से रोक देगा।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने बताया कि इससे मरने वालों की संख्या 2,004 हो गई है। वहीं इसके 1,749 नए मामले सामने आए हैं। आयोग ने कहा कि जिन 136 लोगों की जान गई उनमें से 132 हुबेई में जबकि हेइलोंगजियांग, शानदोंग, गुआंगदोंग और गुइझोऊ में एक-एक व्यक्ति मारे गए। आयोग ने बताया कि इसके 1,185 नए संदिग्ध मामले सामने आए हैं। मंगलवार को 236 मरीजों की हालत काफी गंभीर थी जबकि 1,824 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

चीनी नागरिकों के प्रवेश पर रूस ने लगाई रोक

रूस की उप प्रधानमंत्री और स्वास्थ्य मामलों की प्रभारी तातियाना गोलिकोवा ने कहा, ‘रूस की सीमाओं के जरिए चीनी नागरिकों के प्रवेश को 20 फरवरी से निलंबित कर दिया जाएगा।’ उन्होंने बताया कि ये प्रतिबंध कार्य यात्रा, निजी यात्रा, अध्ययन और पर्यटन के लिए आने वाले यात्रियों पर लागू होगा।

चीन में अस्पताल के निदेशक की मौत

चीन में एक अस्पताल के निदेशक की मंगलवार को कोरोनावायरस से मौत हो गई। चीन के सरकारी मीडिया सीसीटीवी ने यह जानकारी दी। वुहान में बने वुचांग अस्पताल के निदेशक लिउ झिमिंग की जान बचाने के सारे प्रयास विफल हो गए और उनकी मौत हो गई । लिउ से पहले कोरोना वायरस के कारण अस्पताल के निदेशक स्तर के व्यक्ति के मरने की खबर नहीं आई थी।

आधिकारिक डेटा के अनुसार, देश में कोरोनावायरस से अब तक छह चिकित्साकर्मियों की मौत हो चुकी है और 1,716 कर्मी इससे संक्रमित हैं। लिउ की मौत की खबर सबसे पहले चीनी मीडिया और ब्लॉगरों ने मंगलवार आधी रात के बाद दी थी लेकिन फिर इस खबर को हटा दिया गया था। तब बताया जा रहा था कि डॉक्टर लिउ को बचाने के प्रयास में लगे हुए हैं।

जापान: क्रूज के छह भारतीयों का हालत स्थिर

डायमंड प्रिंसेज क्रूज के छह भारतीयों की हालत अब पहले से बेहतर है। यहां के भारतीय दूतावास ने एक ट्वीट में बताया कि कोई भी नया मामला सामने नहीं आया है और सभी छह क्रू सदस्यों का स्वास्थ्य अब पहले से बेहतर है। दूतावास इस बात के प्रयास कर रहा है कि सभी भारतीयों को जहाज से जल्द से जल्द निकाला जाए।  क्रूज के सभी मुसाफिरों और चालक दल के सदस्यों की जांच का काम पूरा हो गया है।

इस पर्यटन जहाज पर दक्षिण कोरिया के 400 यात्री कोरोना से पीड़ित पाए गए हैं और अब उनका देश उन्हें वहां से ले जाने की तैयारी कर रहा है। ब्रिटेन भी अपने नागरिकों को निकालने की तैयारी में हैं। इस जहाज पर अबतक 542 लोगों में कोरोना वायरस का पता चल चुका है। सिंगापुर एयरलाइंस ने मुंबई सहित दूसरी जगहों तक उड़ानों में कटौती की एयरलाइन्स ने मंगलवार को कहा कि वह तीन महीनों के लिए विश्वभर में अपनी उड़ानों में अस्थायी कटौती कर रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad