Advertisement

'मोहब्बत की दुकान में फर्जी वीडियो बेचे जा रहे हैं', महाराष्ट्र में कांग्रेस पर जमकर बरसे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को महाराष्ट्र में एक चुनावी रैली के दौरान वायरल वीडियो विवाद पर...
'मोहब्बत की दुकान में फर्जी वीडियो बेचे जा रहे हैं', महाराष्ट्र में कांग्रेस पर जमकर बरसे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को महाराष्ट्र में एक चुनावी रैली के दौरान वायरल वीडियो विवाद पर कहा कि जो प्रतिद्वंद्वी भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार से मुकाबला करने में असमर्थ हैं, वे सोशल मीडिया पर फर्जी वीडियो प्रसारित करने के लिए प्रौद्योगिकी का दुरुपयोग कर रहे हैं।

पीएम ने कहा, "अब उनकी हालत ऐसी है कि जब उनका झूठ काम नहीं कर रहा है, तो वे मेरे चेहरे का इस्तेमाल कर रहे हैं और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से अपनी 'मोहब्बत की दुकान' में फर्जी वीडियो बेच रहे हैं। झूठ की यह दुकान बंद होनी चाहिए।"

महाराष्ट्र के धाराशिव जिले में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, "विरोधी मेरे जैसे नेताओं के उद्धरणों को विकृत करने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग कर रहे हैं। मोदी ने दुनिया भर में बाजरा को लोकप्रिय बनाने पर अपनी सरकार के जोर की भी बात की।

मोदी ने कहा, "मैं यह सुनिश्चित करूंगा कि बाजरा दुनिया भर में खाने की मेज तक पहुंचे।" उन्होंने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा उनके लिए आयोजित राजकीय रात्रिभोज में बाजरा मेनू में था। उन्होंने कहा, हमारी सरकार का मिशन भारत को तिलहन उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाना भी है।

मोदी ने कहा, मौजूदा लोकसभा चुनाव देश के स्वाभिमान के बारे में है। उन्होंने पूछा, "क्या एक कमजोर सरकार, जो किसी भी क्षण गिर सकती है, एक मजबूत राष्ट्र का निर्माण करेगी।"

इसके अलावा महाराष्ट्र के सोलापुर लोकसभा क्षेत्र के माधा में एक विशाल सार्वजनिक बैठक को संबोधित करते हुए, पीएम मोदी ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा, "देश ने कांग्रेस को 60 वर्षों तक देश पर शासन करने का मौका दिया। इन छह दशकों के दौरान, कई देशों ने विकास और समृद्धि की दिशा में तेजी से बदलाव किया, जबकि हम कई मोर्चों पर पिछड़ गए।"

उन्होंने कहा, "कांग्रेस हमारे किसानों को उनके खेतों की सिंचाई के लिए पानी तक उपलब्ध नहीं करा सकी। जब मैंने 2014 में सत्ता संभाली, तो लगभग 100 सिंचाई परियोजनाएं लालफीताशाही में फंसी हुई थीं दशकों तक इनमें से 26 परियोजनाएं महाराष्ट्र के लिए थीं, सोचिए कांग्रेस ने महाराष्ट्र को कितना धोखा दिया।"

केंद्र में कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूपीए के तहत केंद्रीय कृषि मंत्री के रूप में उनके कार्यकाल (2004-2014) को लेकर एनसीपी (एससीपी) प्रमुख शरद पवार पर भी कटाक्ष करते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि उनके शासनकाल में गन्ने के लिए उचित और लाभकारी मूल्य (एफआरपी) में वृद्धि हुई है।

पीएम ने कहा, "जब 10 साल पहले रिमोट-नियंत्रित सरकार (तत्कालीन प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह के तहत कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार पर एक कटाक्ष) सत्ता में थी, तो महाराष्ट्र के एक शक्तिशाली नेता (शरद पवार) कृषि मंत्री हुआ करते थे। जब यहां के शक्तिशाली नेता थे दिल्ली से शासित, गन्ने का एफआरपी लगभग 200 रुपये प्रति क्विंटल था और आज, मोदी के कार्यकाल में, एफआरपी बढ़कर 350 रुपये प्रति क्विंटल हो गया है।"

इससे पहले, फरवरी में, केंद्रीय कैबिनेट ने सीजन 2024-25 (अक्टूबर-सितंबर) के लिए चीनी मिलों द्वारा देय गन्ने के लिए 'उचित और लाभकारी मूल्य' (एफआरपी) को मंजूरी दे दी थी। इस मंजूरी के साथ, चीनी मिलों को अब गन्ना उत्पादकों को 10.25 प्रतिशत की वसूली पर 340 रुपये प्रति क्विंटल की दर से एफआरपी का भुगतान करना होगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने आरोप लगाया कि महाराष्ट्र में पिछली कांग्रेस सरकारों ने राज्य के किसानों के लिए केंद्र द्वारा आवंटित धन को लूट लिया। उन्होंने कहा, "पिछले वर्षों में, कांग्रेस (सरकारों) ने यहां के किसानों के लिए केंद्र सरकार द्वारा जो भी थोड़ा धन आवंटित किया था, उसे हड़प लिया। हालांकि, अब यह आपका बेटा है जो दिल्ली में बैठता है। हम यह सुनिश्चित करेंगे कि दिल्ली से आने वाला हर पैसा सीधे आपके खाते में जाए।"

उन्होंने कहा, "'विकसित भारत' के निर्माण में भूमिका को रेखांकित करते हुए, पीएम मोदी ने कहा, "आपके मोदी ने महिलाओं को सशक्त बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। पिछले 10 वर्षों में हजारों महिलाएं स्वयं सहायता समूहों में शामिल हुई हैं। गांवों के चल रहे विकास में तेजी से योगदान दे रहे हैं। हमने 1 करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाया है। देश में जल्द ही 3 करोड़ लखपति दीदी होंगी और यह मेरी गारंटी है!"

महाराष्ट्र की 11 सीटों पर तीसरे चरण में 7 मई को मतदान होगा। राज्य की 48 सीटों में से 13 सीटों पर पहले और दूसरे चरण में मतदान हुआ था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad