Advertisement

जिस शख्स ने गोली मारी उसे यह महिला आज अपना बेटा मानती है

कोई शख्स आपके चेहरे पर गोली मार दे और आप बच निकलें, उसके बाद क्या आप उसी गोली मारने वाले शख्स से दोस्ती...
जिस शख्स ने गोली मारी उसे यह महिला आज अपना बेटा मानती है

कोई शख्स आपके चेहरे पर गोली मार दे और आप बच निकलें, उसके बाद क्या आप उसी गोली मारने वाले शख्स से दोस्ती कर लेंगे? यही नहीं आप गोली मारने वाले शख्स की सजा कम करने के लिए बयान भी देंगे?

आमतौर पर ऐसा होता तो नहीं है लेकिन ऐसा हुआ है। अमेरिका में। जो पहले से ही गोलीबारी के लिए काफी सुर्खियों में बना रहता है।

1991 में 13 साल के इयान मैनुअल ने फ्लोरिडा के टैम्पा में डेबी बैग्री के चेहरे पर गोली मार दी थी। डेबी ने तब अपने दूसरे बच्चे को जन्म दिया था। लेकिन डेबी ने इयान को माफ कर दिया था,काफी पहले। अब स्टारबक्स कॉफी ने अपने यूट्यूब चैनल की एक सीरीज में इस कहानी को शेयर किया है।

वीडियो में डेबी कहती हैं कि उन्हें कभी इस बात का विश्वास नहीं था कि एक 13 साल का लड़का गोली भी चला सकता है।

शूटिंग के समय इयान की अपने पड़ोसियों के बीच काफी पैठ बन गई थी और उसकी मां ने भी जेल में काफी समय गुजारा था।

इयान ने कहा कि उसकी इस बात को लेकर काफी पैठ बनी कि वह डरता नहीं है। लोगों को इससे मतलब नहीं था कि वह काफी छोटा है बल्कि इससे मतलब था कि उसके पास गन थी।

डेबी बताती हैं, ‘जुलाई 1991 में अपने दूसरे बच्चे को जन्म देने के बाद मैं पहली बार निकली थी। मैंने तीन लड़कों को अपनी ओर आते देखा। मैं उन पर ध्यान नहीं दे रही थी तभी उनमें से एक ने पूछा क्या तुम्हारे पास कुछ छुट्टे हैं। तभी उसने कहा मैं सीरियस हूं। मुझे छुट्टे दो।‘

इस अपराध के लिए इयान को उम्रकैद हुई और पैरोल की कोई संभावना नहीं थी इसका मतलब वह अपनी मां को कभी नहीं देख सकता था।

वीडियो में इयान बताता है कि कैसे उसने जेल से डेबी का फोन नंबर खोजा और 1991 की क्रिसमस से पहले उसे फोन करने के बारे में सोचा। उसने कहा, मैं खुश हूं कि मैंने अपने दिल की बात सुनी और मैंने फोन किया वरना मैं एक स्पेशल दोस्ती को खो देता।

डेबी के लिए जेल से फोन रिसीव करना उसके लिए भी जीवन बदलने वाला था। वह कहती है, मैंने उसे माफ कर दिया क्योंकि वह बच्चा था। मैंने इस घटना के बाद अपनी जिंदगी बेहतर करने की कोशिश की और फिर से जिंदगी पर ध्यान देना शुरू किया।

बाद में इयान से वकील ब्रायन स्टीवेंसन ने संपर्क किया और उन्होंने बिना पैरोल बच्चों की उम्रकैद की सजा को चुनौती दी।

इसके बाद कोर्ट में ट्रायल चला और डेबी ने कोर्ट में इयान की इस सजा के विरोध में बोला। डेबी ने इयान की स्पीच की भी प्रशंसा की जो उसने जज के सामने दी थी।

इयान ने कहा, ‘मैंने जज से कहा कि मैं और डेबी सालों से इंतजार कर रहे हैं कि न्याय व्यवस्था मेरे पछतावे और डेबी द्वारा मुझे माफ करने वाली बात देखे। मैं उसी रात मुक्त हो गया था।‘

जेल से बाहर आने के बाद दोनों की दोस्ती बरकरार रही। डेबी कहती हैं, ‘हमारा रिश्ता इयान के बचपन से लेकर उसके बड़े होने तक, अब तक बरकरार है। वह मेरे बेटे जैसा है। मैं यह नहीं कहती कि वह इस घटना का जिम्मेदार नहीं था लेकिन जब आप 13 साल के होते हैं तब आपको बदलने का एक मौका मिलना चाहिए और बड़े होने का मौका मिलना चाहिए।‘

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad