Advertisement

बांग्लादेश सांसद हत्या मामला: अजीम अनार को किसने मारा, एसआईटी की जांच में क्या पता लगा?

बांग्लादेश के सांसद अनवारुल अजीम अनार की हत्या के मामले में कोलकाता पुलिस की फोरेंसिक टीम ने गुरुवार...
बांग्लादेश सांसद हत्या मामला: अजीम अनार को किसने मारा, एसआईटी की जांच में क्या पता लगा?

बांग्लादेश के सांसद अनवारुल अजीम अनार की हत्या के मामले में कोलकाता पुलिस की फोरेंसिक टीम ने गुरुवार को घटना स्थल वाली जगह से कार से सैंपल एकत्रित किया। सत्तारूढ़ अवामी लीग पार्टी के सदस्य अनार ने हाल ही में झेनाइदाह सीमावर्ती जिले में लगातार तीसरी बार जीत हासिल की थी। 56 वर्षीय सांसद को बुधवार को पश्चिम बंगाल के कोलकाता में मृत पाया गया।

आपको बता दें कि 12 मई को बांग्लादेश के सांसद ने भारत में प्रवेश किया था जिसके बाद 13 मई को उन्हें आखिरी बार तब देखा गया था जब वह दोस्तों के साथ मेडिकल जांच के लिए कोलकाता के पास बिधाननगर स्थित एक घर में गए थे। उसके बाद अनार की बेटी ने लगातार उनसे संपर्क करने की कोशिश की थी लेकिन वह असफल रही। बाद में बारानगर थाने में गुमशुदगी की शिकायत दर्ज कराई गई।

सांसद की हत्या को लेकर एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया गया है जिसमें फिलहाल सीआईडी जांच कर रही है। सीआईडी के पुलिस महानिरीक्षक अखिलेश चतुर्वेदी ने कहा कि सांसद के लापता होने के बाद विदेश मंत्रालय ने पश्चिम बंगाल सरकार से इस मामले की जांच करने का आग्रह किया। अनार जहां ठहरे हुए थे, पुलिस ने उस आवास परिसर से वीडियो फुटेज सुरक्षित कर लिया है। जांच के दौरान वहां से खून के कुछ धब्बे मिले। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने सुझाव दिया कि हमलावर ‘आतंकवादी संगठनों’ से जुड़े हो सकते हैं।

कैसे लापता हुए अनवर अजीम अनार?

आपको बता दें कि 12 मई को मेडिकल जांच कराने के उद्देश्य से कोलकाता आने के बाद अनार लापता हो गए। उनकी तलाश 18 मई को शुरू हुई जब बारानगर के निवासी और अनार के परिचित गोपाल विश्वास ने गुमशुदगी की शिकायत दर्ज कराई। बिस्वास ने कहा कि अनवर 13 मई को डॉक्टर से मिलने के लिए अपने आवास से यह कहकर निकले थे कि वह रात के खाने के लिए वापस आएंगे। 13 मई को, बिस्वास को अनवर के फोन से एक व्हाट्सएप संदेश मिला जिसमें लिखा था कि वह जरूरी काम के लिए दिल्ली जा रहा है और इस बीच उनसे संपर्क नहीं किया जाना चाहिए। 15 मई को, बिस्वास को एक और संदेश मिला, जो कथित तौर पर अनवर से था, जिसमें पुष्टि की गई थी कि वह दिल्ली पहुंच गए हैं और वीआईपी के साथ हैं। 17 मई से अनवर का संपर्क बंद हो गया, जिसके बाद 18 मई को बिस्वास ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई।

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने विधायक की मृत्यु पर अपनी संवेदना और दुख व्यक्त किया। बांग्लादेश के अखबार डेली स्टार के मुताबिक, ढाका में एक संवाददाता सम्मेलन में, बांग्लादेश के गृह मंत्री असदुज्जमां खान ने आरोप लगाया कि सांसद की कोलकाता में एक सुनियोजित ढंग से हत्या की गई थी। बुधवार को अपने आवास पर पत्रकारों से बात करते हुए, मंत्री ने घोषणा की कि बांग्लादेश पुलिस ने मामले के सिलसिले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad