Advertisement

बिहार में 'इंडिया' गठबंधन के बीच डील पक्की, आरजेडी और कांग्रेस को मिलीं इतनी सीटें

विपक्ष के इंडिया ब्लॉक या महागठबंधन ने 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए बिहार में सीट बंटवारे पर मुहर लगा दी...
बिहार में 'इंडिया' गठबंधन के बीच डील पक्की, आरजेडी और कांग्रेस को मिलीं इतनी सीटें

विपक्ष के इंडिया ब्लॉक या महागठबंधन ने 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए बिहार में सीट बंटवारे पर मुहर लगा दी है। महागठबंधन का सबसे बड़ा घटक दल राजद पूर्णिया और हाजीपुर सहित 26 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगा। कांग्रेस किशनगंज और पटना साहिब सहित नौ सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि वामपंथी दल पांच सीटों पर चुनाव लड़ेंगे। 

पूर्णिया और कटिहार सीट वर्तमान में जनता दल (यूनाइटेड) के पास है, जो बिहार में 40 लोकसभा सीटों के लिए राष्ट्रीय जनता दल (राजद) और कांग्रेस के बीच सीट बंटवारे की बातचीत में अड़चन बनकर उभरी थीं। घोषणा के अनुसार, कांग्रेस को पूर्णिया लोकसभा सीट छोड़ने के लिए मजबूर किया गया है, जिस पर हाल ही में शामिल हुए राज्यसभा सांसद रंजीत रंजन के पति पप्पू यादव चुनाव लड़ने की उम्मीद कर रहे थे।

उन्होंने दावा किया कि उन्हें राहुल गांधी और प्रियंका गांधी से कांग्रेस टिकट का आश्वासन मिला है। इस सीट पर आरजेडी चुनाव लड़ेगी, जिसने हाल ही में जेडी(यू) से अलग हुई बीमा भारती को टिकट दिया है, लेकिन औपचारिक रूप से इसकी घोषणा नहीं की है। लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने के एक दिन बाद महागठबंधन की सीट बंटवारे की घोषणा हुई है।

आरजेडी ने पहले चरण में होने वाले मतदान में शामिल सभी चार सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं, जिसे सहयोगी दलों ने "एकतरफा कदम" बताकर नाराजगी जताई है। पटना में महागठबंधन की प्रेस कॉन्फ्रेंस को आरजेडी नेता तेजस्वी यादव संबोधित करने वाले थे, लेकिन वे अनुपस्थित रहे। आरजेडी के राष्ट्रीय प्रवक्ता और राज्यसभा सांसद मनोज झा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि जिन सीटों पर अभी तक उम्मीदवारों के नामों की घोषणा नहीं की गई है, वहां जल्द ही उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की जाएगी।

कटिहार सीट को लेकर अभी भी कुछ मुद्दे हैं, जिसे कांग्रेस चाहती है। इसी तरह, आरजेडी पूर्णिया सीट पर लड़ने के लिए उत्सुक है, जबकि कांग्रेस इस पर जोर दे रही है। गौरतलब है कि यह घोषणा तेजस्वी यादव द्वारा अपनी पार्टी और कांग्रेस के बीच तनाव के दावों को खारिज करने के कुछ दिनों बाद हुई है और उन्होंने कहा कि बिहार में लोकसभा चुनावों के लिए सीट बंटवारे पर सहमति बन गई है और इस संबंध में जल्द ही पटना में घोषणा की जाएगी। 

तेजस्वी ने मंगलवार को कांग्रेस नेता मुकुल वासनिक के परना स्थित आवास पर बिहार के सीट बंटवारे के फॉर्मूले को लेकर इंडिया ब्लॉक की बैठक में भाग लिया और बाद में कहा कि आरजेडी, कांग्रेस और वाम दल बिहार में एक साथ लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। उन्होंने कहा कि इंडिया ब्लॉक के साझेदारों ने सीट बंटवारे की व्यवस्था पर मौखिक रूप से सहमति व्यक्त की है और सभी घटकों को सम्मानजनक सौदा मिल रहा है। उनकी टिप्पणी बिहार में भारतीय राष्ट्रीय विकास समावेशी गठबंधन में सीट बंटवारे को लेकर बेचैनी की खबरों के बीच आई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad