Advertisement

भाजपा जल्द जारी करेगी लोकसभा उम्मीदवारों की पहली सूची, चार घंटे से अधिक चली बैठक में मौजूद रहे पीएम मोदी

लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची को अंतिम रूप देने के लिए विचार-विमर्श करने के लिए भाजपा की...
भाजपा जल्द जारी करेगी लोकसभा उम्मीदवारों की पहली सूची, चार घंटे से अधिक चली बैठक में मौजूद रहे पीएम मोदी

लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची को अंतिम रूप देने के लिए विचार-विमर्श करने के लिए भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित वरिष्ठ नेता शामिल हुए। बैठक, जो गुरुवार रात करीब साढ़े दस बजे शुरू हुई, चार घंटे से अधिक समय तक चली और नई दिल्ली स्थाई पार्टी मुख्यालय में आयोजित की गई।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय मंत्री अमित शाह और राजनाथ सिंह उन लोगों में शामिल थे, जिन्होंने बैठक में भाग लिया क्योंकि सत्तारूढ़ पार्टी चुनाव आयोग (ईसी) के समक्ष 543 लोकसभा सीटों में से बड़ी संख्या में अपने उम्मीदवारों के नाम घोषित करना चाहती है। चुनाव अप्रैल-मई में होने की उम्मीद है।

बैठक के लिए पहुंचने वालों में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, गुजरात के भूपेन्द्र पटेल, मध्य प्रदेश के मोहन यादव, छत्तीसगढ़ के विष्णु देव साई, उत्तराखंड के पुष्कर सिंह धामी और गोवा के प्रमोद सावंत सहित विभिन्न राज्यों के नेता शामिल थे।

बैठक में मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और राजस्थान की उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी भी आईं. राज्य के नेता सीईसी की बैठक में भाग लेते हैं जब उनके संबंधित राज्यों में पड़ने वाले निर्वाचन क्षेत्रों के उम्मीदवारों पर चर्चा की जाती है।

सूत्रों ने कहा कि 2019 में असफल रूप से चुनाव लड़ने के बाद भाजपा ने जिन सीटों पर अपनी संभावनाओं में सुधार करने का लक्ष्य रखा है, उनमें से बड़ी संख्या में हालिया विधानसभा चुनावों के पैटर्न के बाद उम्मीदवारों की प्रारंभिक सूची में शामिल हो सकते हैं।

भूपेन्द्र यादव, धर्मेन्द्र प्रधान और मनसुख मंडाविया सहित कई केंद्रीय मंत्रियों को आम चुनाव में मैदान में उतारे जाने की संभावना है, क्योंकि पार्टी ने उन्हें हाल के संसद के उच्च सदन के लिए द्विवार्षिक मतदान के दौरान एक और राज्यसभा कार्यकाल नहीं देने का फैसला किया है।

भाजपा की चुनावी उम्मीदवारों की सूचियाँ अक्सर छूटे हुए लोगों के लिए उतनी ही महत्वपूर्ण रही हैं जितनी कि मौका दिए गए नए चेहरों के लिए और सभी की निगाहें इस पर होंगी कि क्या वह कुछ जाने-माने नामों को हटाती है या अपने उम्मीदवारों के चयन में कुछ नया प्रयोग करती है। सीईसी द्वारा अंतिम निर्णय लेने से पहले, संभावितों की सूची तैयार करने के लिए शाह और नड्डा सहित पार्टी के ब्रेन ट्रस्ट ने राज्यों के अपने नेताओं के साथ कई बैठकें की हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad