Advertisement

बीजेपी की रथ यात्रा 'सत्ता' के लिए, कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा 'सत्य' के लिए: कन्हैया कुमार

कांग्रेस नेता कन्हैया कुमार ने बुधवार को दावा किया कि भाजपा की 1990 की रथ यात्रा सत्ता पाने के लिए थी,...
बीजेपी की रथ यात्रा 'सत्ता' के लिए, कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा 'सत्य' के लिए: कन्हैया कुमार

कांग्रेस नेता कन्हैया कुमार ने बुधवार को दावा किया कि भाजपा की 1990 की रथ यात्रा सत्ता पाने के लिए थी, लेकिन कांग्रेस की भारत जोड़ी यात्रा सत्य के लिए है। कुमार, जिन्हें पार्टी द्वारा 'भारत यात्री' के रूप में वर्गीकृत किया गया है और कन्याकुमारी से कश्मीर यात्रा की पूरी 3,570 किलोमीटर की दूरी तय करने के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की पहल केवल राजनीतिक नहीं है।

उन्होंने कहा, "कांग्रेस देश की सोच का प्रतिनिधित्व करता है जो संविधान की प्रस्तावना में निहित है।" यह पूछे जाने पर कि यह यात्रा 1990 में लालकृष्ण आडवाणी के नेतृत्व वाली रथ यात्रा जैसे अतीत में की गई यात्रा से कैसे अलग थी, कुमार ने कहा, "वह एक राजनीतिक यात्रा थी। वह सत्ता के लिए थी, यह सत्य के लिए है।"

आडवाणी की यात्रा और कांग्रेस की पहल के बीच अंतर पर जोर देते हुए उन्होंने कहा, "मैं उस (आडवाणी की) यात्रा के नकारात्मक प्रभावों में नहीं जाना चाहता, देश इसके नकारात्मक प्रभावों को देख रहा है।"

उन्होंने कहा कि वह "लोगों के विचारों का प्रतिनिधित्व" करने वाली कांग्रेस यात्रा के पीछे सकारात्मक मानसिकता पर जोर देना चाहते हैं। कुमार ने कहा, "भाजपा को उस यात्रा से 'सत्ता' मिली और यह यात्रा (कांग्रेस) सच्चाई को फिर से स्थापित करेगी। यह देश सबके लिए है।"

1990 में भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी की रथ यात्रा ने अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के समर्थन में एक जन आंदोलन छेड़ दिया था, जिससे भाजपा को राजनीतिक लाभ हुआ। कांग्रेस की यात्रा के बारे में बात करते हुए, उन्होंने कहा, "यह किसी भी भारतीय के लिए बहुत भाग्यशाली है कि उसे कन्याकुमारी से कश्मीर तक चलने का मौका मिलता है। हम लोगों से मिलेंगे, विविध संस्कृतियों, पहनावे, भाषाओं का अनुभव करेंगे।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad