Advertisement

मोदी सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में जाएंगे कांग्रेस प्रमुख खड़गे, टीएमसी ने किया इनकार

कांग्रेस अध्यक्ष और राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने आज राष्ट्रपति भवन में...
मोदी सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में जाएंगे कांग्रेस प्रमुख खड़गे, टीएमसी ने किया इनकार

कांग्रेस अध्यक्ष और राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने आज राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का फैसला किया है। वहीं, टीएमसी ने कहा है कि उनकी तरफ से कोई भी इस समारोह में शामिल नहीं होगा।

सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस अध्यक्ष ने अपनी पार्टी और सहयोगियों से चर्चा के बाद निमंत्रण स्वीकार कर लिया है। आज के समारोह के लिए राज्यसभा में विपक्ष के नेता को निमंत्रण कल देर रात भाजपा नेता प्रल्हाद जोशी ने दिया था।

इस बीच, कांग्रेस नेता और राज्यसभा में विपक्ष के उपनेता प्रमोद तिवारी ने रविवार को कहा कि उन्हें मनोनीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के लिए अभी तक निमंत्रण नहीं मिला है।

तिवारी ने कहा, "मैं राज्यसभा में विपक्ष का उपनेता हूं। मुझे मनोनीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के लिए कोई निमंत्रण नहीं मिला है और न ही इंडिया के गठबंधन सहयोगियों को। समारोह को एक अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम में बदलने के लिए, नरेंद्र मोदी विदेशी मेहमानों को आमंत्रित करने में अधिक रुचि है।"

टीएमसी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं होगी: सुदीप बंद्योपाध्याय

इंडिया गठबंधन की सहयोगी ममता बनर्जी ने कहा कि वह दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं होंगी। सीएम ने कहा कि उन्हें भी आमंत्रित नहीं किया गया है।

जब पत्रकारों ने बनर्जी से पूछा कि क्या वह रविवार को प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगी, तो उन्होंने कहा, "मुझे न तो निमंत्रण मिला है और न ही मैं जाऊंगी। मैं पहले ही कह चुकी हूं कि मैं देश के लोगों के लिए शुभकामनाएं देती हूं कि उन्होंने उन्हें (प्रधानमंत्री मोदी को) वोट नहीं दिया।" 

मुख्यमंत्री ने कहा, "मुझे खेद है, लेकिन मैं एक असंवैधानिक, अवैध पार्टी को सरकार बनाने के लिए शुभकामनाएं नहीं दे सकती। मेरी शुभकामनाएं देश के लिए होंगी।"

हालांकि, लोकसभा में पार्टी के नेता सुदीप बंद्योपाध्याय ने कहा कि तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) को निमंत्रण मिला है लेकिन पार्टी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं होगी।

बंदोपाध्याय ने कहा, ''बीजेपी नेता प्रह्लाद जोशी ने फोन करके हमें शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया था, लेकिन हमारी पार्टी ने इसमें शामिल नहीं होने का फैसला किया है।''

नरेंद्र मोदी रविवार शाम 7.15 बजे राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। समारोह से पहले, मंत्रिपरिषद का हिस्सा बनने वालों को प्रधान मंत्री के आवास पर एक चाय पार्टी में भाग लेने का कार्यक्रम है।

सूत्रों ने कहा कि बंगाल के 12 भाजपा सांसदों में से एक शांतनु ठाकुर को मंत्री पद मिलने की संभावना है। पूर्व बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग राज्य मंत्री ठाकुर ने चाय कार्यक्रम में निमंत्रण मिलने की न तो पुष्टि की और न ही इनकार किया।

सांसदों के साथ बंद कमरे में हुई बैठक के दौरान बनर्जी ने विश्वास जताया कि एनडीए सरकार अपना कार्यकाल पूरा नहीं करेगी।

बैठक में मौजूद एक वरिष्ठ टीएमसी नेता ने कहा, ''ममता दीदी ने हमें बताया कि उन्हें विश्वास है कि बीजेपी को बहुमत का आंकड़ा नहीं मिलने के कारण एनडीए सरकार ज्यादा समय तक नहीं टिकेगी।''

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने पहले दावा किया था कि मनोनीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के लिए "केवल अंतरराष्ट्रीय नेताओं" को आमंत्रित किया गया है, और उन्होंने कहा कि अगर उन्हें निमंत्रण मिलता है तो भारतीय गुट इस कार्यक्रम में भाग लेने के बारे में सोचेगा।

बीजेपी नेता नरेंद्र मोदी आज शाम 7:15 बजे ऐतिहासिक तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. वह दो पूर्ण कार्यकाल पूरा करने के बाद तीसरी बार भारत के प्रधान मंत्री बनने के जवाहरलाल नेहरू के रिकॉर्ड की बराबरी करेंगे।

मेगा इवेंट के लिए सभी सुरक्षा उपाय किए गए हैं। राष्ट्रपति भवन की सुरक्षा के लिए अर्धसैनिक बलों की पांच कंपनियां तैनात की जाएंगी।

भाजपा को 240 सीटें मिलीं और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को 543 लोकसभा सीटों में से 292 सीटें मिलीं। कांग्रेस ने इंडिया ब्लॉक के हिस्से के रूप में चुनाव लड़ा और सभी पार्टियाँ मिलकर भाजपा को लोकसभा में अपने दम पर बहुमत पाने से रोकने में सफल रहीं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad