Advertisement

कांग्रेस अध्यक्ष का बयान, तेलंगाना के लोगों को सामाजिक न्याय दिलाएगी कांग्रेस, पार्टी कटिबद्ध

तेलंगाना विधानसभा चुनाव के वास्ते घोषणापत्र जारी करने से पहले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने...
कांग्रेस अध्यक्ष का बयान, तेलंगाना के लोगों को सामाजिक न्याय दिलाएगी कांग्रेस, पार्टी कटिबद्ध

तेलंगाना विधानसभा चुनाव के वास्ते घोषणापत्र जारी करने से पहले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने शुक्रवार को कहा कि पार्टी राज्य के लोगों की प्रगति, उन्हें सामाजिक न्याय दिलाने तथा उनके आर्थिक सशक्तीकरण के लिए कटिबद्ध है।

 उन्होंने तेलंगाना के लोगों को दी गयी पार्टी की छह गारंटियां भी गिनायीं। उन्होंने सोशल मीडिया ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘ कांग्रेस पार्टी तेलंगाना के लोगों की प्रगति, उन्हें सामाजिक न्याय दिलाने तथा उनके आर्थिक सशक्तीकरण के लिए कटिबद्ध है।’’

खड़गे ने कहा, ‘‘हमने तेलंगाना बनाया और हम बीआरएस के कमीशन राज और लूट के चलते इस आंदोलन के लिए किए गए संघर्ष और बलिदान को व्यर्थ नहीं जाने देंगे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ हमारी छह गारंटियां बंगारू तेलंगाना के सपने को साकार करने में मदद करेंगी।’’

 उन्होंने कहा कि कांग्रेस शुक्रवार को हैदराबाद में अपना घोषणापत्र जारी करेगी।बता दें कि पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा था कि छह गारंटियों में से पहली 'महालक्ष्मी' के तहत तेलंगाना में महिलाओं को प्रति माह 2,500 रुपये की वित्तीय सहायता, 500 रुपये में गैस सिलेंडर और दक्षिणी राज्य में राज्य परिवहन बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा दी जाएगी।

"रायथु भरोसा" योजना के तहत, कांग्रेस ने किसानों के लिए 15,000 रुपए की वार्षिक वित्तीय सहायता, कृषि मजदूरों को प्रति वर्ष 12,000 रुपये दिया जाएगा। यही नहीं न्यूनतम समर्थन मूल्य से ऊपर धान के लिए 500 रुपये प्रति क्विंटल का बोनस देने का वादा किया। "इंदिरम्मा" आवास योजना में आवासहीन गरीबों के लिए घर के निर्माण के लिए जमीन का एक टुकड़ा और ₹5 लाख का वादा किया गया है, इसके अलावा राज्य में शहीदों के परिवारों के लिए घर के लिए 250 वर्ग गज का प्लॉट भी दिया जाएगा।

"गृहज्योति" योजना प्रत्येक गरीब परिवार को 200 यूनिट मुफ्त बिजली देने का वादा किया है, जबकि "चेयुथा" योजना के तहत गरीबों को ₹10 लाख तक का स्वास्थ्य बीमा कवर और 4,000 रुपये पेंशन का वादा किया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad