Advertisement

'कश्मीरी पंडितों की दुर्दशा' पर कांग्रेस ने मोदी सरकार से मांगा श्वेत पत्र, पढ़िए रिपोर्ट

कांग्रेस ने गुरुवार को दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिले से कश्मीरी पंडितों के कथित पलायन को लेकर भाजपा...
'कश्मीरी पंडितों की दुर्दशा' पर कांग्रेस ने मोदी सरकार से मांगा श्वेत पत्र, पढ़िए रिपोर्ट

कांग्रेस ने गुरुवार को दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिले से कश्मीरी पंडितों के कथित पलायन को लेकर भाजपा पर हमला बोला और मांग की कि मोदी सरकार अपने आठ साल के शासन के दौरान अल्पसंख्यक समुदाय की दुर्दशा पर एक श्वेत पत्र जारी करे। 

विपक्षी दल ने जम्मू-कश्मीर में कश्मीरी पंडितों की लक्षित हत्याओं को लेकर भाजपा के नेतृत्व वाले केंद्र पर भी निशाना साधा और कहा कि सरकार को इसके लिए माफी मांगनी चाहिए।

कांग्रेस के मीडिया विभाग के प्रमुख पवन खेड़ा ने एआईसीसी मुख्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि 1989 में जब कश्मीरी पंडितों का पहला प्रवास हुआ था, तब भाजपा के समर्थन से वी पी सिंह की सरकार थी।

उन्होंने कहा, "1986 में, जब कश्मीरी पंडितों के खिलाफ पहला दंगा हुआ, केंद्र में राजीव गांधी की सरकार थी। कश्मीरी पंडित राष्ट्रीय स्टेडियम से राजीव गांधी के कार्यालय तक चले, उन्होंने उन्हें सुना और गुलाम मोहम्मद शाह की सरकार को गिरा दिया।"

उन्होंने दावा किया कि भाजपा केवल जीरो टॉलरेंस की बात करती है लेकिन वास्तव में इसका मतलब राजीव गांधी ने दिखाया है। केंद्र की आलोचना करते हुए, खेरा ने कहा कि सरकार के 70 मंत्री कश्मीर में एक आउटरीच कार्यक्रम कर रहे हैं और पूछा कि क्या उनमें से कोई कश्मीरी पंडितों के शिविर में गया था।

उन्होंने पूछा, "यह आउटरीच क्या है जब आप वहां शिविरों में रहने वाले कश्मीरी पंडितों तक नहीं पहुंच सकते हैं।" एक आदेश का हवाला देते हुए, कांग्रेस नेता ने यह भी आरोप लगाया कि कश्मीरी पंडित कर्मचारियों को उनकी इच्छा के खिलाफ काम पर लौटने की "धमकी" दी जा रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad