Advertisement

यूपी में कांग्रेस-सपा साथ साथ, अखिलेश ने बताया 'लोकसभा की कितनी सीटों पर बनी बात'

लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा बनाम इंडिया गठबंधन की लड़ाई कुछ दिनों से फीकी पड़ती दिख रही थी। मगर गठबंधन...
यूपी में कांग्रेस-सपा साथ साथ, अखिलेश ने बताया 'लोकसभा की कितनी सीटों पर बनी बात'

लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा बनाम इंडिया गठबंधन की लड़ाई कुछ दिनों से फीकी पड़ती दिख रही थी। मगर गठबंधन के दो महत्वपूर्ण सहयोगी दल समाजवादी पार्टी और कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश में सकारात्मक कदम आगे बढ़ाए हैं। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने शनिवार को बताया कि उत्तर प्रदेश में 11 "मजबूत" लोकसभा सीटों के साथ कांग्रेस के साथ उनकी पार्टी का गठबंधन "अच्छी शुरुआत" है। 

दरअसल, राज्य संसद के निचले सदन में 80 सदस्यों को भेजता है और चुनाव अप्रैल-मई में होने वाले हैं। यादव ने हिंदी में एक पोस्ट में कहा, "कांग्रेस के साथ हमारा सौहार्दपूर्ण गठबंधन 11 मजबूत सीटों के साथ अच्छी शुरुआत कर रहा है। यह प्रवृत्ति जीत के समीकरण के साथ आगे बढ़ेगी। 'इंडिया' टीम और 'पीडीए' रणनीति इतिहास बदल देगी।" 

यह घटनाक्रम ऐसे समय सामने आया है जब इस बात के पुख्ता संकेत मिल रहे हैं कि बिहार के मुख्यमंत्री और जदयू अध्यक्ष नीतीश कुमार एक और पलटवार कर सकते हैं और भाजपा के नेतृत्व वाले राजग में लौट सकते हैं। कुमार ने भाजपा से नाता तोड़ने के बाद अगस्त 2022 में अपने पूर्व कट्टर प्रतिद्वंद्वी लालू प्रसाद द्वारा स्थापित राजद से हाथ मिला लिया था।

इसके बाद, बिहार के सबसे लंबे समय तक सेवारत मुख्यमंत्री ने भाजपा से मुकाबला करने के लिए देश भर में सभी दलों को एक साथ लाने का अभियान शुरू किया, जिसकी परिणति विपक्षी गुट इंडिया के गठन के रूप में हुई। यदि कुमार एनडीए में लौटने का फैसला करते हैं, तो विपक्षी संयुक्त मोर्चे को बड़ा झटका लगेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad