Advertisement

बीजद शासनकाल में पांडियन ने किया अंधाधुंध हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल? ओडिशा सरकार ने जांच की शुरू

ओडिशा की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार ने पूर्व मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के करीबी सहयोगी वी के...
बीजद शासनकाल में पांडियन ने किया अंधाधुंध हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल? ओडिशा सरकार ने जांच की शुरू

ओडिशा की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार ने पूर्व मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के करीबी सहयोगी वी के पांडियन द्वारा बीजू जनता दल (बीजद) के शासन के दौरान सरकारी हेलीकॉप्टरों का कथित तौर पर व्यापक रूप से इस्तेमाल की जांच शुरू कर दी है।

लोकसभा और विधानसभा चुनावों में बीजद की हार के बाद सक्रिय राजनीति से संन्यास लेने वाले पांडियन पर, लोगों के दरवाजे पर शिकायत निवारण सुनवाई करने के लिए सरकारी हेलीकॉप्टरों का ‘अंधाधुंध’ इस्तेमाल करने का आरोप है। ओडिशा के वाणिज्य और परिवहन मंत्री विभूति भूषण जेना ने कहा कि राज्य सरकार 2000 बैच के सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी पांडियन द्वारा हेलीकॉप्टरों के ‘व्यापक रूप से इस्तेमाल’ की जांच कर रही है।
 
उन्होंने कहा, ‘‘सरकारी खजाने का दुरुपयोग होने पर किसी के भी खिलाफ निश्चित रूप से कार्रवाई की जाएगी। लोगों ने फरवरी 2020 और दिसंबर 2023 के बीच राज्य भर में पांडियन की लगातार हेलीकॉप्टर यात्रा पर सवाल उठाए हैं।’’ राज्य के भाजपा नेताओं द्वारा प्रस्तुत आंकड़ों के अनुसार, पांडियन ने 2023 में ओडिशा के सभी 30 जिलों में शिकायत निवारण सुनवाई के लिए 190 स्थानों का दौरा किया था।

पूर्ववर्ती बीजद सरकार ने दावा किया था कि सत्र के दौरान पांडियन ने 57,442 याचिकाएं एकत्र की थीं जिनमें से 43,536 मुद्दों का समाधान किया गया था। हालांकि, उसने हेलीकॉप्टर यात्रा पर खर्च की गई राशि का खुलासा नहीं किया। ओडिशा के कानून, उत्पाद शुल्क और निर्माण मंत्री पृथ्वीराज हरिचंदन ने कहा कि इस अवधि के दौरान ओडिशा में 450 हेलीपैड बनाए गए थे ताकि पांडियन द्वारा उपयोग किए गए हेलीकॉप्टर आसानी से उतर सकें।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक हेलीपैड के निर्माण के लिए लगभग 3 लाख रुपये खर्च किए जाने का अनुमान है। हरिचंदन ने कहा, ‘‘हेलीपैड के निर्माण की अनुमति किसने दी और खर्च किस मद से किया गया, इसकी ठीक से जांच की जाएगी। अवैध निर्माण में शामिल लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।’’

इस बीच, पांडियन के हेलीकॉप्टर इस्तेमाल का बचाव करते हुए बीजद नेता संबित राउत्रे ने कहा कि वह मुख्यमंत्री की ओर से जन सुनवाई के लिए राज्य में विभिन्न स्थानों का दौरा कर रहे थे। उन्होंने कहा, ‘‘राज्य में सत्ता में आने के बाद से भाजपा बिना किसी मुद्दे के, शोर मचा रही है।’’ कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्य सचिव बिजय पटनायक ने भी पांडियन के हेलीकॉप्टर इस्तेमाल की गहन जांच की मांग की है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad