Advertisement

राजस्थान फर्टिलाइजर स्कैम : सीएम अशोक गहलोत के भाई को ईडी का समन, आज पूछताछ के लिए बुलाया

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के भाई अग्रसेन गहलोत को फर्टिलाइजर स्कैम मामले में प्रवर्तन...
राजस्थान फर्टिलाइजर स्कैम : सीएम अशोक गहलोत के भाई  को ईडी का समन, आज पूछताछ के लिए बुलाया

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के भाई अग्रसेन गहलोत को फर्टिलाइजर स्कैम मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने समन जारी करके तलब किया है। फर्टिलाइजर स्कैम मामले में ईडी ने अग्रसेन गहलोत को आज पूछताछ के लिए प्रवर्तन निदेशालय के मुख्यालय बुलाया है। ईडी द्वारा अग्रसेन गहलोत के प्रतिष्ठानों पर छापोमारी की जा चुकी है।

दरअसल मामला उर्वरक निर्यात के दौरान हुई कथित वित्तीय अनियमितता से जुड़ा है। केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी ने 22 जुलाई को मनी लांड्रिंग के तहत दर्ज केस में अग्रसेन गहलोत के जोधपुर और कुछ अन्य जगहों पर स्थित परिसरों पर छापेमारी की थी।

एजेंसी ने 2007-09 के सीमा शुल्क विभाग के मामले में ईसीआईआर (प्रवर्तन मामला सूचना रिपोर्ट) दर्ज की। यह पुलिस की एफआईआर की तरह है, जो सब्सिडी वाले उर्वरक म्यूरेट ऑफ पोटाश (एमओपी) की खरीद और निर्यात से संबद्ध है। बता दें कि इस मामले से जुड़ी एक जांच 2013 में पूरी हुई थी।

ईडी ने सीमा शुल्क की प्राथमिकी और 13 जुलाई के आरोपपत्र को संज्ञान में लेते हुए मनी लांड्रिंग का मामला दर्ज किया ताकि अग्रसेन गहलोत, उनकी कंपनी अनुपम कृषि और अन्य द्वारा कथित रूप से संचालित ‘तस्करी गिरोह’ की जांच की जा सके।

एजेंसी के मुताबिक इस मामले में धोखाधड़ी से निर्यात हुआ, मलेशिया और ताइवान के खरीदारों को औद्योगिक रसायन के नाम पर निर्यात किया गया। एमओपी वो प्रतिबंधित जिंस है, जिसका निर्यात नहीं हो सकता ताकि ये देश के किसानों के लिए आसानी से उपलब्ध हो।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad