Advertisement

एमवीए बैठक: ठाकरे ने कहा, पहले सीएम चेहरे की करें घोषणा; पवार रहे चुप, पटोले ने की सरकार में बदलाव की वकालत

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने शुक्रवार को जोर देकर कहा कि एमवीए सबसे पहले अपना मुख्यमंत्री चेहरा तय...
एमवीए बैठक: ठाकरे ने कहा, पहले सीएम चेहरे की करें घोषणा; पवार रहे चुप, पटोले ने की सरकार में बदलाव की वकालत

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने शुक्रवार को जोर देकर कहा कि एमवीए सबसे पहले अपना मुख्यमंत्री चेहरा तय करे, न कि इस तर्क पर कि कौन सी पार्टी सबसे अधिक सीटें जीतती है, उन्होंने कहा कि वह कांग्रेस और एनसीपी (एसपी) द्वारा घोषित किसी भी उम्मीदवार का समर्थन करेंगे।

महा विकास अघाड़ी (एमवीए) के उनके सहयोगी शरद पवार, जो एनसीपी (एसपी) के प्रमुख हैं, ने विवादास्पद मुद्दे पर बात नहीं की, लेकिन महाराष्ट्र में स्थिति में सुधार के लिए सरकार बदलने के लिए एक सूत्रीय एजेंडे की आवश्यकता पर जोर दिया। पवार ने एमवीए कार्यकर्ताओं से कहा कि तीनों सहयोगी वामपंथी संगठनों, पीडब्ल्यूपी और समाजवादी पार्टी को उचित सम्मान देकर साथ लेकर चलेंगे और राज्य के लोगों के सामने एकजुट चेहरा पेश करेंगे।

कांग्रेस ने भी भाजपा के नेतृत्व वाले महायुति गठबंधन को सत्ता से बेदखल करने पर जोर दिया। पार्टी की राज्य इकाई के प्रमुख नाना पटोले ने कहा कि भारतीय ब्लॉक के नेता तय करेंगे कि मुख्यमंत्री कौन होगा। विपक्षी ब्लॉक एमवीए के पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए ठाकरे ने कहा कि अगर लोकसभा चुनाव लोकतंत्र और संविधान की रक्षा के लिए हैं, तो विधानसभा चुनाव महाराष्ट्र के स्वाभिमान को बचाने की लड़ाई है।

बैठक ने वस्तुतः एमवीए के चुनाव अभियान की शुरुआत की। 288 सदस्यीय महाराष्ट्र विधानसभा के चुनाव अक्टूबर या नवंबर में होने की संभावना है। शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख ने जोर देकर कहा कि मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार पहले तय किया जाना चाहिए, न कि चुनाव में सबसे अधिक सीटें जीतने वाली पार्टी के तर्क से।

ठाकरे ने कहा कि भाजपा के साथ गठबंधन के दौरान उनका अनुभव यह रहा कि जिसके पास संख्या होगी, उसे सीएम का पद मिलेगा। लेकिन यह नीति हानिकारक है क्योंकि इससे एक पार्टी गठबंधन में ऊपरी हाथ बनाए रखने के लिए दूसरे के उम्मीदवार को हराने की कोशिश करेगी। उन्होंने कहा, "पहले (मुख्यमंत्री का चेहरा) तय करें और फिर आगे बढ़ें, लेकिन इस नीति (सबसे ज़्यादा सीटें पाने वालों को मुख्यमंत्री का पद मिलेगा) पर न चलें। उद्धव ठाकरे कांग्रेस और एनसीपी (सपा) द्वारा एमवीए के सीएम चेहरे के रूप में घोषित किसी भी उम्मीदवार का समर्थन करेंगे। मुझे ऐसा नहीं लगता कि मैं अपने लिए लड़ रहा हूं, बल्कि यह महाराष्ट्र के अधिकारों के लिए है।"

ठाकरे ने एमवीए कार्यकर्ताओं से स्वार्थ से ऊपर उठकर महाराष्ट्र के गौरव और हितों की रक्षा के लिए लड़ने को कहा और उनसे राज्य में विपक्षी गठबंधन के राजदूत बनने का आग्रह किया। देश में धर्मनिरपेक्ष नागरिक संहिता के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वकालत पर, ठाकरे ने आश्चर्य जताया कि क्या उन्होंने हिंदुत्व छोड़ दिया है। स्वतंत्रता दिवस के अपने भाषण के दौरान, मोदी ने कहा था, "मैं कहूंगा, यह समय की मांग है कि भारत में एक धर्मनिरपेक्ष नागरिक संहिता होनी चाहिए। हम 75 साल सांप्रदायिक नागरिक संहिता के साथ रहे हैं। अब, हमें एक धर्मनिरपेक्ष नागरिक संहिता की ओर बढ़ना होगा। तभी धर्म आधारित भेदभाव समाप्त होगा। यह आम लोगों के बीच अलगाव को भी समाप्त करेगा।" प्रधानमंत्री ने कहा कि सर्वोच्च न्यायालय ने इस संबंध में कई निर्देश दिए हैं।

उन्होंने राज्य नीति के निर्देशक सिद्धांतों के तहत अनुच्छेद 44 का हवाला देते हुए कहा कि संविधान की भावना भी इस तरह के कोड को प्रोत्साहित करती है। ठाकरे ने प्रधानमंत्री पर निशाना साधते हुए पूछा, "क्या आपने हिंदुत्व को त्याग दिया है? आपने चंद्रबाबू नायडू और नीतीश कुमार के साथ गठबंधन किया है, जो हिंदुत्व में विश्वास नहीं करते।"

उन्होंने वक्फ (संशोधन) विधेयक को लेकर भी प्रधानमंत्री पर निशाना साधा और पूछा कि जब भाजपा पूर्ण बहुमत में थी, तब इसे पारित क्यों नहीं किया गया। ठाकरे ने कहा, "आप हमारे बीच दरार डालने के लिए वक्फ विधेयक क्यों लाए? और अगर आपको इसे लाना ही था, तो आपने इसे तब क्यों नहीं लाया, जब आपके पास बहुमत था? मेरे सांसद वहां नहीं थे, क्योंकि वे मेरे साथ थे। अगर इस पर चर्चा होनी थी, तो हमारे सांसद इसमें हिस्सा लेते।"

ठाकरे की पार्टी पिछले सप्ताह लोकसभा में चर्चा के लिए आए विधेयक पर अपना विचार न रखने के लिए आलोचनाओं के घेरे में आ गई थी। बाद में विधेयक को जांच के लिए संसदीय समिति के पास भेज दिया गया था। अयोध्या में भूमि सौदों की संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) से जांच की मांग करते हुए उन्होंने कहा, "यदि आप वक्फ बोर्ड की जमीन चुराकर अपने उद्योगपति मित्रों को देने जा रहे हैं, जैसे आप हमारे हिंदू मंदिरों से जमीन छीनकर अपने ठेकेदार मित्रों को दे रहे हैं, तो हम कोई गलत काम नहीं होने देंगे।" ठाकरे ने चुनाव आयोग को महाराष्ट्र चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा करने की चुनौती भी दी।

इस बीच, शिवसेना नेता और राज्य के उद्योग मंत्री उदय सामंत ने कहा कि विपक्षी महा विकास अघाड़ी बनाने वाली तीनों पार्टियों के नेताओं के भाषणों में कोई आम सहमति नहीं थी। महाराष्ट्र भाजपा ने अपनी ओर से कहा कि आखिरकार सच्चाई सामने आ गई है क्योंकि ठाकरे ने आखिरकार स्वीकार किया है कि शिवसेना और भाजपा के बीच यह तय हुआ था कि जिसके पास अधिक विधायक होंगे, उसे मुख्यमंत्री पद मिलेगा। यह फॉर्मूला 2019 में तय हुआ था। ठाकरे की टिप्पणी यह भी साबित करती है कि उन्होंने मुख्यमंत्री पद के लिए हिंदुत्व और शिवसेना-भाजपा गठबंधन को धोखा दिया, राज्य भाजपा ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा।

एमवीए की बैठक में, एनसीपी (एसपी) नेता और लोकसभा सदस्य सुप्रिया सुले ने महायुति सरकार पर उसकी प्रमुख लड़की बहन योजना को लेकर निशाना साधा और कहा कि सत्तारूढ़ गठबंधन ने बहनों के प्यार की कीमत तय करने का पाप किया है। उन्होंने तंज कसा कि सत्तारूढ़ गठबंधन के नेताओं को लोकसभा चुनाव के बाद ही अपनी बहनों की याद आती है। सत्तारूढ़ गुट, जिसमें भाजपा (9), शिवसेना (7) और एनसीपी (1) शामिल हैं, ने राज्य की 48 लोकसभा सीटों में से सिर्फ 17 सीटें जीतीं, जबकि एमवीए ने 30 सीटें जीतीं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad