Advertisement

विपक्षी दलों की बैठक: 17 पार्टियां मिलकर लड़ेंगी 2024 का चुनाव, अगली बैठक में आम एजेंडे को दिया जाएगा अंतिम रूप

बिहार के पटना में विपक्षी दलों की बैठक में पार्टियों ने 2024 का चुनाव भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के खिलाफ...
विपक्षी दलों की बैठक: 17 पार्टियां मिलकर लड़ेंगी 2024 का चुनाव, अगली बैठक में आम एजेंडे को दिया जाएगा अंतिम रूप

बिहार के पटना में विपक्षी दलों की बैठक में पार्टियों ने 2024 का चुनाव भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के खिलाफ मिलकर लड़ने का फैसला किया। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि 17 पार्टियों ने 2024 का लोकसभा चुनाव एक साथ लड़ने का फैसला किया है और अगली बैठक हिमाचल प्रदेश के शिमला में होगी। बीजेपी के खिलाफ एकजुट होकर मैदान में उतरने की साझा रणनीति पर मंथन करीब 4 घंटे तक चला।

बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में नीतीश कुमार ने कहा, "हम राष्ट्रीय हित में एक साथ आए हैं, जो लोग केंद्र में सत्ता में हैं वे राष्ट्रीय हित के खिलाफ हैं। विपक्षी दलों की अगली बैठक शिमला में होगी।  अगली बैठक में तय होगा कि कौन कहां लड़ेगा। बीजेपी देश का इतिहास बदल रही है. अगर यह देश में फिर से जीत कर आ जाते हैं तो देश का संविधान भी बदल देंगे। हमें हर राज्य में अलग-अलग तरह से काम करना पड़ेगा।

बैठक की अध्यक्षता नीतीश कुमार ने की, जिसमें तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और डीएमके प्रमुख और तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन सहित शीर्ष विपक्षी नेता शामिल हुए। उन्होंने बातचीत को "सकारात्मक" और "अच्छी मुलाकात" बताया।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि हमारे बीच कुछ मतभेद हो सकते हैं लेकिन हमने अपनी विचारधारा की रक्षा के लिए लचीलेपन के साथ मिलकर काम करने का फैसला किया है।  खड़गे ने कहा कि अगली बैठक में 17 पार्टियों के साझा एजेंडे को अंतिम रूप दिया जाएगा। एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार ने कहा कि जेपी आंदोलन की तरह हमारे संयुक्त मोर्चे को जनता का आशीर्वाद मिलेगा। पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती ने कहा कि हम गांधी के भारत को गोडसे का देश नहीं बनने दे सकते।

ममता बनर्जी ने कहा कि हम सभी एकजुट हैं और बीजेपी के खिलाफ एकजुट होकर लड़ेंगे। उमर अब्दुल्ला ने कहा कि कश्मीर से कन्याकुमारी तक 17 पार्टियां सत्ता के लिए नहीं, बल्कि सिद्धांतों के लिए एक साथ आई हैं। विपक्ष की बैठक के बाद सीपीआई नेता डी राजा ने आरोप लगाया कि बीजेपी का नौ साल का शासन हमारे देश के संविधान के लिए "विनाशकारी और हानिकारक" बन गया है।

देश के कोने-कोने से राजनीतिक दिग्गज पटना पहुंचे। जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला सुबह-सुबह पहुंचे, जबकि महबूबा मुफ्ती, ममता, केजरीवाल, भगवंत मान और स्टालिन जैसे कई अन्य नेता गुरुवार से शहर में डेरा डाले हुए हैं। बैठक में शामिल होने वाले अन्य नेताओं में झारखंड के हेमंत सोरेन, समाजवादी पार्टी सुप्रीमो अखिलेश यादव, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार शामिल हैं। इससे पहले एक रिपोर्ट में कहा गया था कि पवार विपक्षी समूह के सामने एक न्यूनतम साझा कार्यक्रम पेश करेंगे।

दूसरी ओर, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि जिन नेताओं को आपातकाल के दौरान पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने जेल भेजा था, वे अब उनके पोते राहुल गांधी का स्वागत कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद 22 महीने जेल में रहे, जबकि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इस दौरान 20 महीने जेल में रहे।

तमिलनाडु के सीएम और डीएमके प्रमुख एमके स्टालिन ने पटना में विपक्ष की बैठक को भाजपा के "फासीवादी और निरंकुश शासन" के खिलाफ "युद्ध घोष" करार दिया है। उन्होंने "उस भूमि पर होने पर प्रसन्नता व्यक्त की जिसने हमें...बुद्ध, कर्पूरी ठाकुर और बी.पी. मंडल दिए हैं।"

स्टालिन ने हैशटैग #UnitingIndia2024 का भी इस्तेमाल करते हुए ट्वीट में कहा, "इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि इस फासीवादी, निरंकुश शासन को खत्म करने और एक धर्मनिरपेक्ष, लोकतांत्रिक भारत के पुनर्जन्म की अनुमति देने के लिए सामाजिक न्याय की भूमि, एकजुट विपक्ष का युद्ध घोष यहां से है।"

पटना में विपक्षी खेमे की बैठक में कुल 14 पार्टियां हिस्सा ले रही हैं हालांकि इन पार्टियों के नेताओं को 2024 के आम चुनावों में बीजेपी को हराने की उम्मीद है, लेकिन इन पार्टियों के पास लोकसभा में 200 से भी कम सीटें हैं। सबसे बड़ी पार्टी कांग्रेस के लोकसभा में 54 सांसद हैं। हालाँकि इन पार्टियों ने 2019 के लोकसभा में खराब प्रदर्शन किया, लेकिन विधानसभा चुनावों में प्रभावशाली प्रदर्शन और भारत जोड़ो यात्रा के नतीजे को इन पार्टियों द्वारा एक बूस्टर के रूप में देखा जा रहा है।

अब हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक में अपनी सफलताओं और राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो यात्रा' को मिली प्रतिक्रिया से उत्साहित कांग्रेस को जोरदार वापसी की उम्मीद है। बैठक में शामिल दो पार्टियां - राजद और सीपीआई (एमएल) लिबरेशन - पिछले लोकसभा चुनाव में एक भी सीट जीतने में असफल रहीं, हालांकि एक साल बाद हुए बिहार विधानसभा चुनाव में दोनों ने अच्छा प्रदर्शन किया। अपने गठबंधन के मजबूती से बरकरार रहने से उन्हें उम्मीद है कि वे संसदीय चुनावों में भी अच्छा प्रदर्शन करेंगे।''

विपक्षी दलों की बैठक की अध्यक्षता नीतीश कुमार कर रहे हैं। उनके साथ खड़गे और राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, जो अपने डिप्टी और राष्ट्रीय जनता दल नेता तेजस्वी यादव के साथ बैठक की मेजबानी कर रहे हैं, ने हवाई अड्डे पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, संगठन के प्रभारी महासचिव केसी वेणुगोपाल और पार्टी नेता राहुल गांधी का स्वागत किया।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बैठक पर तंज कसते हुए इसे 'फोटो सेशन' करार दिया। उन्होंने कहा, "वे (विपक्ष) पीएम मोदी और एनडीए को चुनौती देना चाहते हैं। मैं उन्हें बताना चाहता हूं कि 2024 में पीएम मोदी 300 से ज्यादा सीटें जीतकर पीएम बनेंगे।"

नवीनतम और सबसे उल्लेखनीय अनुपस्थित लोगों में से एक हैं बहुजन समाज पार्टी की मायावती, जिन्हें हालांकि आमंत्रित नहीं किया गया था, उन्होंने बैठक में भाग लेने वाले सभी दलों पर कटाक्ष किया। उन्होंने कहा कि पटना की बैठक दिल जोड़ने से ज्यादा हाथ मिलाने के बारे में है - 'दिल मिले ना मिले, हाथ मिलाते रहिए'। ट्वीट्स की एक श्रृंखला में, उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, “देश में बहुजनों की स्थिति से यह स्पष्ट है कि भाजपा और कांग्रेस जैसी पार्टियां बीआर अंबेडकर द्वारा बनाए गए मानवतावादी, समतावादी संविधान को लागू करने में सक्षम नहीं हैं।"

पटना में विपक्षी नेताओं की एक बैठक आयोजित करने का विचार बनर्जी द्वारा रखा गया था, जिन्होंने अप्रैल में कोलकाता में नीतीश कुमार से मुलाकात के दौरान जयप्रकाश नारायण की स्मृति का स्मरण किया था। कुमार पिछले कुछ महीनों से विपक्षी एकता को मजबूत करने के लिए राष्ट्रीय और क्षेत्रीय पार्टी के नेताओं के साथ अथक प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने यह भी प्रस्ताव दिया था कि विपक्षी दलों को जहां भी पार्टी मजबूत हो, उसका समर्थन करना चाहिए, जैसे कि एक उम्मीदवार के लिए सभी गैर-भाजपा वोटों को एकजुट करने के लिए यूपी में एसपी-आरएलडी और पश्चिम बंगाल में टीएमसी का समर्थन करना।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad