Advertisement

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ की मिमिक्री भारतीय लोकतांत्रिक परंपराओं पर एक "काला धब्बा"- राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ की मिमिक्री को भारतीय लोकतांत्रिक...
उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ की मिमिक्री भारतीय लोकतांत्रिक परंपराओं पर एक

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ की मिमिक्री को भारतीय लोकतांत्रिक परंपराओं पर "काला धब्बा" बताया। सिंह ने भी घटना की कड़ी निंदा की। वहीं, भारतीय जनता पार्टी के सांसदों द्वारा संसद परिसर में इसका विरोध भी किया गया। सब जगह टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी से माफी की मांग की जा रही है। 

संसद के मकर द्वार पर अन्य निलंबित सांसदों के साथ विरोध प्रदर्शन के दौरान तृणमूल कांग्रेस के निलंबित सांसद कल्याण बनर्जी को उपराष्ट्रपति की नकल करते देखा गया, जबकि कांग्रेस नेता राहुल गांधी को अपने फोन से तृणमूल सांसद का वीडियो बनाते देखा गया।

राजनाथ सिंह ने एक्स पर कहा, ''भारत के उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ का जिस शर्मनाक तरीके से तृणमूल कांग्रेस नेता कल्याण बनर्जी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपमान किया है, वह भारतीय लोकतांत्रिक परंपराओं पर एक काला धब्बा है।'' 

उन्होंने कहा, "सर्वोच्च संवैधानिक पदों पर आसीन व्यक्तियों का सम्मान करने की परंपरा लोकतंत्र की जीवन शक्ति है। लेकिन जिस निम्न स्तर पर पक्षपातपूर्ण विरोध को शत्रुता में बदलकर संसदीय गरिमा का अवमूल्यन किया जा रहा है, वह पूरे राजनीतिक वर्ग के लिए चिंता का विषय है। मैं संवैधानिक पदों पर बैठे व्यक्तियों के प्रति अभद्र व्यवहार की कड़ी निंदा करता हूं।" 

मिमिक्री विवाद को लेकर भाजपा की महिला सांसदों ने संसद परिसर में गांधी प्रतिमा पर विरोध प्रदर्शन किया। सांसदों ने टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी से माफी की मांग की। किसानों और जाट समुदाय द्वारा भी विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, ''राष्ट्रपति के बाद देश में उपराष्ट्रपति का पद आता है और कांग्रेस और उसके सहयोगियों ने उसका भी अपमान करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। यह संविधान के खिलाफ है। न सोनिया के गांधी, राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे ने इसकी निंदा की। ममता बनर्जी ने कहा कि इसे लापरवाही से लिया जाना चाहिए। उपराष्ट्रपति के अपमान को लापरवाही से लिया जाना चाहिए?"

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज का कहना है, ''जिस तरह से सांसद कल्याण बनर्जी ने उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ का मजाक उड़ाया है, उनकी संसद सदस्यता रद्द कर देनी चाहिए और उन्हें चिड़ियाघर भेज देना चाहिए''। मिमिक्री विवाद पर शिवसेना (शिंदे) नेता ज्योति वाघमारे ने कहा, ''टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी को तब तक महाराष्ट्र में प्रवेश नहीं करने देंगे, जब तक वह माफी नहीं मांगते।''

बीजेपी प्रवक्ता चारू प्रज्ञा ने कहा, "इन सभी सांसदों ने पहले संसद में हंगामा किया और इसके लिए उन्हें निलंबित कर दिया गया। फिर वे अपना मनोरंजन कैसे करना चाहते हैं? मजाक करके, हमारे उपराष्ट्रपति की मिमिक्री करके। उन्होंने सिर्फ धनखड़ जी का अपमान नहीं किया है, उन्होंने इस देश के किसान के हर परिवार के सदस्य का अपमान किया है, उन्होंने हर एक जाट का अपमान किया है। उन्होंने व्यक्तिगत रूप से मेरा अपमान किया है। ये बहुत ही अभिजात्य मानसिकता वाले लोग हैं। ये वे लोग हैं जो यह नहीं सोचते हैं कि यह है दूसरों का अपमान करना गलत है इसलिए वे जब चाहें तब सिखों का अपमान कर सकते हैं, वे ओबीसी का अपमान करेंगे, वे उत्तर भारतीयों का अपमान करेंगे। वे इस फूट डालो और राज करो में विश्वास करते हैं और उन्होंने माफी मांगने की भी जहमत नहीं उठाई। यह शर्मनाक है। जैसे हम भूले नहीं हैं सनातन तंज, हम इस अपमान को भूलने वाले नहीं हैं। देश इसे याद रखेगा और हम वोट से जवाब देंगे।''

बीजेपी सांसद सत्यपाल सिंह ने कहा, "कल जो हुआ वह उनकी मानसिकता को दर्शाता है। वे नहीं चाहते कि किसान का बेटा या जाट समुदाय का कोई सदस्य उपराष्ट्रपति पद पर बैठे। सदन में राजीव शुक्ला का बयान भी उनकी मानसिकता को दर्शाता है। मैं समुदाय की ओर से इसकी निंदा करता हूं।"

गौरतलब है कि सांसदों के निलंबन के खिलाफ संसद की सीढ़ियों पर विपक्ष के विरोध प्रदर्शन के दौरान तृणमूल कांग्रेस नेता कल्याण बनर्जी द्वारा धनखड़ का उपहास करने के बाद मंगलवार को राजनीतिक विवाद पैदा हो गया, जिसकी सत्तारूढ़ भाजपा ने कड़ी निंदा की।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी को बनर्जी के प्रदर्शन का वीडियो बनाते देखा गया, जो धनखड़ के आगे झुककर चलने के तरीके की नकल करते दिखे और उन्होंने रीढ़ की हड्डी होने का हवाला दिया। धनखड़ ने राज्यसभा में अपनी पीड़ा व्यक्त करते हुए कहा था कि वह व्यक्तिगत रूप से आहत हैं क्योंकि उनकी किसान और जाट पृष्ठभूमि को निशाना बनाया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad