Advertisement

गुजरात विधानसभा में हंगामे के बीच जिग्नेश मेवाणी, कांग्रेस के 14 विधायक दिनभर के लिए निलंबित; मार्शलों ने जबरन किया बेदखल

निर्दलीय विधायक जिग्नेश मेवाणी और विपक्षी कांग्रेस के 14 विधायकों को गुजरात विधानसभा से एक दिन के लिए...
गुजरात विधानसभा में हंगामे के बीच जिग्नेश मेवाणी, कांग्रेस के 14 विधायक दिनभर के लिए निलंबित; मार्शलों ने जबरन किया बेदखल

निर्दलीय विधायक जिग्नेश मेवाणी और विपक्षी कांग्रेस के 14 विधायकों को गुजरात विधानसभा से एक दिन के लिए निलंबित कर दिया गया और अराजक दृश्यों के बीच मार्शलों ने उन्हें जबरन बाहर कर दिया। विधानसभा के दो दिवसीय सत्र की कार्यवाही शुरू होते ही नेता प्रतिपक्ष सुखराम राठवा ने आंदोलनकारी सरकारी कर्मचारियों, किसानों, आंगनबाडी कार्यकर्ताओं और पूर्व सैनिकों से जुड़े मुद्दों पर आधे घंटे की विशेष चर्चा की मांग की।
                
जब स्पीकर निमाबेन आचार्य ने राठवा की मांग को ठुकरा दिया तो मेवाणी और कांग्रेस के अन्य विधायक सदन के वेल के पास पहुंचे और नारेबाजी करने लगे। उन्होंने 'कर्मचारियों को न्याय दो', 'वन कर्मचारियों को न्याय दो' और 'पूर्व सैनिकों को न्याय दो' के नारे वाली तख्तियां लहराईं।
विपक्ष के उप नेता शैलेश परमार ने अपनी पार्टी के सहयोगियों द्वारा लगातार नारेबाजी के बीच पूछा, 'जब लगभग सभी विभागों के इतने कर्मचारी अपने लंबित मुद्दों पर आंदोलन कर रहे हैं, तो भाजपा सदन में चर्चा करने के लिए तैयार क्यों नहीं है?" 
                
जब विपक्षी विधायकों ने अध्यक्ष के निर्देशानुसार अपनी सीटों पर वापस जाने से इनकार कर दिया, तो विधायी और संसदीय कार्य मंत्री राजेंद्र त्रिवेदी ने वेल में बैठे विधायकों को निलंबित करने का प्रस्ताव रखा। बहुमत के ध्वनि मत के साथ, आचार्य ने मेवाणी और 14 अन्य कांग्रेस विधायकों को दिन के लिए निलंबित कर दिया। चूंकि विधायकों ने निलंबित होने के बाद भी सदन छोड़ने से इनकार कर दिया, इसलिए अध्यक्ष ने विधानसभा के हवलदारों को जबरन बेदखल करने के लिए बुलाया।मार्शलों ने अधिकांश निलंबित विधायकों का हाथ पकड़कर उन्हें बाहर निकाला।  हालाँकि, कुछ कानून-चिह्नों को शारीरिक रूप से उठा लिया गया और बाहर कर दिया गया।
               
कार्रवाई के बाद, कांग्रेस के कम से कम 30 अन्य विधायकों ने दोपहर में सदन की बैठक के कुछ मिनट बाद वाकआउट किया।गुजरात में चुनाव होने से पहले दो दिवसीय सत्र आखिरी है, जिसके अगले कुछ महीनों में होने की उम्मीद है। कांग्रेस के कुछ निलंबित विधायकों में इमरान खेड़ावाला, जिनीबेन ठाकोर, अमरीश डेर, पुना गामित, बाबू वाजा, नौशाद सोलंकी और प्रताप दुधात शामिल हैं। वॉकआउट करने वालों और बेदखल किए गए लोगों सहित कांग्रेस के अधिकांश विधायक कार्यवाही में हिस्सा लेने के लिए लगभग दस मिनट के बाद विधानसभा में दाखिल हुए।
                

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad