Advertisement

कर्नाटक: भाजपा ने 'मुडा घोटाले' को लेकर विधानसभा में रातभर दिया धरना, कांग्रेस सरकार ने बताया ड्रामा

कर्नाटक की कांग्रेस सरकार ने गुरुवार को मुडा 'घोटाले' पर चर्चा की पार्टी की मांग खारिज होने के बाद...
कर्नाटक: भाजपा ने 'मुडा घोटाले' को लेकर विधानसभा में रातभर दिया धरना, कांग्रेस सरकार ने बताया ड्रामा

कर्नाटक की कांग्रेस सरकार ने गुरुवार को मुडा 'घोटाले' पर चर्चा की पार्टी की मांग खारिज होने के बाद कर्नाटक विधानमंडल में पूरी रात चले आंदोलन के लिए विपक्षी भाजपा की आलोचना की।

कानून और संसदीय कार्य मंत्री एच के पाटिल ने कहा कि भाजपा ने उन्हें यह समझाने के बावजूद कि मैसूरु शहरी विकास प्राधिकरण (एमयूडीए) में वैकल्पिक साइट (प्लॉट) घोटाले में स्थगन प्रस्ताव क्यों नहीं लिया जा सकता है, चल रहे विधायी सत्र का उपयोग अपने राजनीतिक लाभ के लिए किया है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने एमयूडीए में अनियमितताओं की जांच उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश से कराने का आदेश दिया है। 

पाटिल ने पूछा, "सीएम ने अपने खिलाफ आरोपों की जांच के लिए एक आयोग का गठन किया है। क्या ऐसा कोई उदाहरण है जब किसी मुख्यमंत्री ने अपने खिलाफ आरोप लगने पर जांच आयोग का गठन किया हो?" 

उन्होंने विपक्षी भाजपा और उसके सहयोगी जद (एस) से जानना चाहा कि क्या पूर्व मुख्यमंत्रियों एचडी कुमारस्वामी, बीएस येदियुरप्पा और बसवराज बोम्मई द्वारा कोई आयोग गठित करने का कोई उदाहरण है। मंत्री ने एक बयान में कहा, "विपक्षी दल को सीएम के रुख की सराहना करनी चाहिए थी। यह (रातोंरात आंदोलन) सिर्फ एक राजनीतिक नाटक है।"

उन्होंने याद दिलाया कि विपक्ष उत्तर कन्नड़ जिले के शिरूर में हुए भूस्खलन पर चर्चा करने को तैयार नहीं है।

पाटिल ने आरोप लगाया कि भाजपा एक राष्ट्र एक चुनाव, राष्ट्रीय प्रवेश-सह-पात्रता परीक्षा (एनईईटी) के खिलाफ सामान्य प्रवेश परीक्षा (सीईटी) को फिर से स्थापित करने और लोगों के लाभ के लिए कई अन्य विधेयकों पर चर्चा करने की इच्छुक नहीं है।

यह आरोप लगाया गया है कि सिद्धारमैया की पत्नी पार्वती को मैसूर के एक पॉश इलाके में वैकल्पिक स्थल आवंटित किए गए थे, जिनकी संपत्ति का मूल्य उनकी भूमि के स्थान की तुलना में अधिक था, जिसे मुडा द्वारा "अधिग्रहीत" किया गया था।

भाजपा नेताओं ने आरोप लगाया कि सिद्धारमैया के कई समर्थकों ने भी कथित तौर पर इस तरह से लाभ उठाया है। मुडा ने पार्वती को उनकी 3.16 एकड़ भूमि के बदले 50:50 अनुपात योजना के तहत भूखंड आवंटित किए थे, जहां मुडा ने आवासीय लेआउट विकसित किया था।

विवादास्पद योजना में लेआउट बनाने के लिए अधिग्रहित अविकसित भूमि के बदले में भूमि खोने वाले को 50 प्रतिशत विकसित भूमि आवंटित करने की परिकल्पना की गई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad