Advertisement

लोकसभा चुनाव: बीजेपी की दूसरी लिस्ट जारी, खट्टर करनाल तो नागपुर से नितिन गडकरी लड़ेंगे चुनाव

भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव को लेकर अपनी दूसरी लिस्ट जारी कर दी है. दूसरी लिस्ट में तीन पूर्व...
लोकसभा चुनाव: बीजेपी की दूसरी लिस्ट जारी, खट्टर करनाल तो नागपुर से नितिन गडकरी लड़ेंगे चुनाव

भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव को लेकर अपनी दूसरी लिस्ट जारी कर दी है. दूसरी लिस्ट में तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों को चुनावी मैदान में उतारा गया है. इसमें हरियाणा के पूर्व सीएम मनोहरलाल खट्टर, उत्तराखंड के पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत और कर्नाटक के पूर्व सीएम बसवराज बोम्मई का नाम शामिल है. हालांकि, सबसे बड़ी खबर मनोहरलाल खट्टर से जुड़ी सामने आई है. हाल ही में मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिए खट्टर को करनाल से चुनावी मैदान में उतारा गया है. ऐसा कयास लगाया जा रहा था कि उन्हें लोकसभा चुनाव लड़ाया जा सकता है.

वहीं, साउथ दिल्ली से रामवीर सिंह बिधूड़ी को जगह मिला है और रमेश बिधूड़ी का पत्ता साफ कर दिया गया है. वहीं, हंसराज हंस को भी दिल्ली से ड्राप कर दिया गया है. दिल्ली में मनोज तिवारी के अलावा सभी सांसदों को बदल दिया गया है. छिंदवाड़ा से विवेक बंटी साहू को मैदान में उतारा गया है. गौरतलब है ये सीट कांग्रेस की गढ़ रही है. यहां से कांग्रेस की टिकट पर कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ चुनावी मैदान में उतरे हैं. वहीं, गढ़वाल से अनिल बलूनी, बीड़ से गोपीनाथ मुंडे की बेटी पंकजा मुंडे को टिकट दिया गया है. प्रमोद महाजन की बेटी पूनम महाजन का नाम अभी तक तय नहीं किया गया है.

सीटें और उम्मीदवार

गुड़गांव: राव इंद्रजीत सिंह

हमीरपुर: अनुराग ठाकुर

पूर्वी दिल्ली: हर्ष मल्होत्रा

करनाल: मनोहर लाल खट्टर

सूरत: मुकेश भाई दलाल

उज्जैन: अनिल फिरोजिया

बेंगलुरु दक्षिण: तेजस्वी सूर्या

मुम्बई उत्तरी: पीयूष गोयल

हरिद्वार: त्रिवेंद्र सिंह रावत

सिरसा: अशोक तंवर

धारवाड़: प्रह्लाद जोशी

बीड़: पंकजा मुंडे

 इससे पहले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 3 मार्च को आगामी लोकसभा चुनाव के लिए 195 उम्मीदवारों के नामों के साथ अपनी पहली सूची जारी करते हुए 34 मौजूदा सांसदों के स्थान पर नए चेहरों को मौका दिया था.  पार्टी ने परिमल शुक्लाबैद्य को सिलचर लोकसभा क्षेत्र से मैदान में उतारा है, जहां 2019 के आम चुनाव में राजदीप रॉय ने जीत हासिल की थी. स्वायत्त जिला (सुरक्षित) सीट से पार्टी के उम्मीदवार अमर सिंह टिसो चुनाव लड़ेंगे. इस सीट पर वर्तमान में होरेन सिंग बे सांसद हैं. बिजुली कलिता मेधी गुवाहाटी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगी जो अभी रानी ओझा के पास है.

रंजीत दत्ता तेजपुर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे, जिस पर 2019 में पल्लब लोचन दास ने जीत दर्ज की थी. भाजपा ने मौजूदा सांसद रामेश्वर तेली को हटाकर केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल को डिब्रूगढ़ निर्वाचन क्षेत्र से अपना उम्मीदवार बनाया है. छत्तीसगढ़ की 11 सीट के लिए भाजपा उम्मीदवारों की सूची में चार चेहरे नये शामिल हैं.

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad